Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 21 अक्तूबर 2023

शिक्षा विभाग को मिले आधार किट उदासीनता की भेंट,शिक्षार्थियों को नहीं मिल रहा फायदा, संवेदक ले गए किट

 

शिक्षा विभाग को मिले आधार किट उदासीनता की भेंट,शिक्षार्थियों को नहीं मिल रहा फायदा, संवेदक ले गए किट

सिणधरी. राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से बीते वर्ष ब्लॉक कार्यालयों को दी गई आधार मशीनें शिक्षार्थियों के लिए फायदेमंद साबित नहीं हो रही हैं। परिषद ने विद्यार्थियों के शत प्रतिशत आधार नामांकन की सुविधा के लिए प्रत्येक ब्लॉक में दो-दो आधार किट की पहुंच सुनिश्चित की थी। ये आधार किट स्थानीय सिणधरी ब्लॉक समेत सभी पुराने शिक्षा खण्ड कार्यालयों को प्राप्त हुए, लेकिन इनके संचालन का कार्य संवेदकों को सौपने के बाद से स्कूली विद्यार्थियों को इनका फायदा मिलता हुआ नजर नहीं आ रहा है।शिक्षा विभाग के लिए ये आधार मशीनें आज भी सुविधाजनक साबित नहीं हो पा रही हैं। विद्यालयों के बालक और उनके अभिभावक आज भी आधार नामांकन के लिए दर-दर भटकते व परेशान होते नजर आ रहे हैं। वहीं विभाग के शत प्रतिशत आधार नामांकन का लक्ष्य भी प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं।


शिक्षा विभाग को नहीं सूचना, कहां हो रहा संचालन

शिक्षा विभाग के जरिये आधार मशीनों की पूर्ति कर बालकों के आधार का कार्य सुलभ रूप से करने का सपना भले ही देखा गया हो, मगर हकीकत में इन मशीनों के संवेदकों को सौंपने के बाद से विभागीय अधिकारियों को इनके संचालन की कोई अधिकृत सूचना नहीं है। ब्लॉक को प्राप्त दोनों आधार मशीनों का कहां-कहां संचालन हो रहा है, इसकी भी कोई स्पष्ट स्थिति नहीं है। सूत्रों के अनुसार कस्बे में स्थित एक ई-मित्र पर इन दिनों दो आधार किट में से एक का संचालन हो रहा है। वहीं दूसरी मशीन के उपयोग की जानकारी देने के लिए कोई तैयार नहीं है।


हकीकत से दूर, झूठ का सहारा

इस बीच बीते दिनों क्षेत्र के कुछ विद्यालयों में आधार कार्य के नाम पर एक ऑपरेटर ने खानापूर्ति अवश्य की, लेकिन अधिकतर विद्यालयों में आज भी आधार नामांकन का कार्य शिक्षा विभाग को सुपुर्द इन मशीनों के भरोसे नहीं हो पाया है। यहां तक कि आधार नामांकन का कार्य लक्ष्य से कोसों दूर है और मशीनों के संचालन के नाम पर झूठ का सहारा लिया जा रहा है। शुक्रवार को आधार नामांकन व कार्यस्थल को लेकर संवेदक और ऑपरेटर से जानकारी चाही गई तो कस्बे के राउमावि सिणधरी चौसिरा में आधार कार्य जारी होना बताया गया, मगर इस विद्यालय में आज तक विद्यार्थियों को ऐसी कोई सुविधा नहीं मिली। इस बीच कुछ विद्यालयों में विद्यार्थियों से आधार नामांकन के नाम पर अनाधिकृत शुल्क वसूल करने की शिकायतें भी मिली हैं। जानकारी के अनुसार राउमावि होडू में संस्थाप्रधान व विद्यार्थियों की ओर से अतिरिक्त शुल्क देने से मना करने के चलते संवेदक ने आधार नामांकन कार्य करने से भी मना कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें