Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 19 अक्तूबर 2023

दुनिया में पहली बार एआइ प्रिंसिपल को स्कूल की जिम्मेदारी, विद्यार्थियों-शिक्षकों के लिए भी मददगार



 दुनिया में पहली बार एआइ प्रिंसिपल को स्कूल की जिम्मेदारी, विद्यार्थियों-शिक्षकों के लिए भी मददगार

लंदन. ब्रिटेन के एक बोर्डिंग स्कूल ने अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) डेवलपर के सहयोग से दुनिया का पहला एआइ प्रिंसिपल लॉन्च किया है। इसका नाम अबीगैल बेली रखा गया। स्कूल के प्रिंसिपल के रूप में यह कई काम करेगा। विद्यार्थियों-और शिक्षकों की सहायता भी करेगा। प्रिंसिपल के रूप में एआइ चैटबॉट को कॉट्समोर स्कूल में लॉन्च किया गया। यह बच्चों को कई विषय समझाने में मदद करेगा। स्कूल का कहना है एआइ प्रिंसिपल स्कूल के संचालन को आसान कर देगा। स्कूल के एक अधिकारी ने कहा, यह सोचकर अच्छा लगता है कि कोई ऐसा व्यक्ति, जो बखूबी प्रशिक्षित है, आपकी मदद के लिए मौजूद है।


चैटजीपीटी की तरह सवालों के जवाब

एआइ प्रिंसिपल चैटजीपीटी की तरह सवालों के जवाब देता है। कॉट्समोर स्कूल ब्रिटेन के पुराने बोर्डिंग स्कूलों में गिना जाता है। होव में 1894 में इसकी स्थापना की गई थी। यहां चार से 13 साल तक के बच्चों को शिक्षा दी जाती है।


कई काम निपटेंगे

स्कूल का कहना है, हमारे पास शिक्षकों के अच्छा-खासा समूह है, लेकिन इस एकांत स्थान में यह जानकर बहुत शांति मिलती है कि अब स्कूल को किसी को फोन करने या किसी के जवाब के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है। एआइ प्रिंसिपल इस काम को भी अंजाम देगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें