Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 21 अक्तूबर 2023

नए सत्र की शुरुआत के साथ गैर शैक्षणिक कार्य में लगातार रही डयूटी



 नए सत्र की शुरुआत के साथ गैर शैक्षणिक कार्य में लगातार रही डयूटी

भीलवाड़ा. राज्य समेत जिले में इस साल नया सत्र शुरू होने के साथ सरकारी शिक्षकों की गैर शैक्षणिक कार्य में लगातार ड्यूटी रही। इससे शिक्षक स्कूल में पढ़ाने जाने के बजाए राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों में अपनी ड्यूटी देने में ज्यादा व्यस्त रहे। सरकार की ओर से आयोजित शहरी और ग्रामीण ओलंपिक खेलों के समापन के बाद शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित जिला स्तरीय और राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में शिक्षक भूमिका अदा कर रहे हैं। आधा सत्र खेलकूद प्रतियोगिताएं कराने में बीत गया। अब विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। शिक्षक चिंतित हैं कि चुनाव कराएं या विद्यार्थियों को पढ़ाएं। चुनावों में शिक्षा विभाग की भूमिका अहम होती है। उधर, अर्द्ध ंवार्षिक परीक्षाएं भी नजदीक है।


नहीं लग रही समय पर कक्षाएं

जिले में नया सत्र शुरू होने के साथ शिक्षकों की गैर शैक्षणिक कार्यों में ड्यूटी लगने के कारण कई सरकारी स्कूलों में समय पर कक्षाएं नहीं लगी। शिक्षक और विद्यार्थी दोनों प्रभावित हुए। चुनाव से पहले शिक्षकों की 67 से अधिक कार्यों में ड्यूटी लगाई गई और अब विभागीय आदेश के अनुसार चुनावों और खेलों में ड्यूटी लगाई है। इसका असर परिणाम पर होगा। वहीं शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल का अच्छा परिणाम नहीं आने पर शिक्षकों को नोटिस थमाया जाता है, इससे शिक्षक भी चिंतित हैं।


28-29 नवम्बर को जिला स्तरीय शिक्षक खेलकूद प्रतियोगिताएं

विभाग की ओर से खेलों में शिक्षकों की प्रतिभा को तराशने के लिए 28 व 29 नवम्बर को जिला स्तरीय शिक्षक खेलकूद प्रतियोगिता होगी। इसमें महिला शिक्षकों को बिना तहसील स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिए सीधे जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का प्रावधान है। साथ ही राज्य स्तरीय शिक्षक खेलकूद प्रतियोगिताएं 30 व 31 दिसम्बर को होगी।


इनका कहना है

शिक्षा विभाग के नियमानुसार स्कूलों में शिक्षकों की ओर से कोर्स पूरा कराया जा रहा है। जिन विषयों का कोर्स पूरा नहीं हुआ वहां अतिरिक्त कक्षाएं लेकर शिक्षक कोर्स पूरा कराएंगे।- अरूणा गारू, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, भीलवाड़ा


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें