Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 5 अक्तूबर 2023

जीजीटीयू: संविदा पर निकाली भर्तियां अटकी



 जीजीटीयू: संविदा पर निकाली भर्तियां अटकी

बांसवाड़ा. गोविंद गुरु जनजातीय विवि युवाओं को नौकरी देने के मामले में फेल होता दिख रहा है। विवि आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के करीब पांच माह बाद भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है। इस वर्ष अप्रेल माह के अंतिम सप्ताह में विवि की और से शैक्षणिक और अशैक्षणिक पदों के लिए कुल 69 पदों पर जनजाति क्षेत्र के युवाओं के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई थी। भर्ती की विज्ञप्ति जारी होने के बाद क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं ने आवेदन किए। शैक्षणिक पदों को लेकर विवि की ओर से 28 अप्रेल को विज्ञप्ति जारी की गई और 27 मई 2023 को आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई। वहीं, अशैक्षणिक पदों के लिए 25 अप्रेल को भर्ती जारी की गई। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 24 मई निर्धारित की गई। प्रक्रिया के तहत सैकड़ों युवाओं ने आवेदन भी किए। लेकिन आवेदन लेने के बाद से प्रक्रिया तकरीबन ठप है।


पहले से ही कार्मिकों की कमी, फिर भर्ती पर ब्रेक


जीजीटीयू में पहले से ही कार्मिकों की काफी कमी है। आलम यह है कि अशैक्षणिक पद पर स्थाई कार्मिक के तौर पर सिर्फ दो लेखाकार ही सरकार से सीधे नियुक्त हैं। यहां स्थाई कर्मचारियों के पद रिक्त हैं, और संविदा, अतिरिक्त कार्यभार और प्रतिनियुक्त कार्मिकों के भरोसे तकरीबन 1.25 लाख विद्यार्थियों की की परीक्षा से लेकर परिणाम सहित कॉलेजों को सम्बद्धता, शोध, स्पोर्ट सहित अन्य कार्य हो रहे हैं।


जल्द प्रक्रिया में आएगी तेजी


संविदा में निकाली गई भर्ती को लेकर राजभवन में रोक लगाई गई थी, जिसमें स्थाई कुलपति की नियुक्ति के बाद प्रक्रिया को अमल में लाने के निर्देश थे। मैंने ज्वाइन करने के बाद राजभवन को पत्र लिख अनुमति मांगी। अनुमति प्राप्त होने के बाद पांच सदस्ययी समिति भी बना दी गई है। प्रक्रिया को लेकर समिति भी पूर्ण रूप से सक्रिय है। जल्द से जल्द प्रक्रिया को पूर्ण करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रो. के.एस. ठाकुर, कुलपति, जीजीटीयू



कॉलेज और संस्थाएं


24 राजकीय महाविद्यालय


1 कैम्पस कॉलेज


1 इंजीनियरिंग कॉलेज


21 बीएड कॉलेज


1 विशेष शिक्षा कॉलेज


25 इंटीग्रेटेड कॉलेज


1 वेद विद्यापीठ


1 वैदिक गुरुकुल


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें