Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 4 अक्तूबर 2023

जिलेभर से कार्मिकों को बुलाया; खुद के कार्मिकों का नहीं उपयोग, शिक्षण व्यवस्था प्रभावित


 जिलेभर से कार्मिकों को बुलाया; खुद के कार्मिकों का नहीं उपयोग, शिक्षण व्यवस्था प्रभावित

सूत्रों के अनुसार करीब 155 कार्मिकों के नियुक्ति आदेश जारी किए गए। जबकि यूसीईईओ (शहरी संकुल प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी) क्षेत्र में पौने दो सौ कार्मिक पहले से ही लगे हुए हैं। दरअसल जिला मुख्यालय स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राज्य स्तरीय (17-19 वर्षीय) नेट बॉल खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन चल रहा है। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) की ओर से इन कार्मिकों की प्रतिनियुक्ति की गई है।


यूं जारी किए कार्मिकों के ड्यूटी आदेश

सूत्रों के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से 23 सितम्बर को कार्मिकों की पहली सूची जारी की गई, जिसमें 32 प्रधानाचार्य, 8 व्याख्याता व 32 अध्यापक समेत 72 कार्मिकों के आदेश जारी कर 26 सितम्बर से उपस्थिति देने के आदेश जारी किए गए। दूसरी सूची 25 सितम्बर को जारी कर पूर्व में नियुक्त कुछ कार्मिकों की ड्यूटी निरस्त कर कुल 25 कार्मिकों को लगाया गया। वहीं 25 सितम्बर को ही एक ओर आदेश में 11 कार्मिक और लगा लिए गए। इन सभी को 26 सितम्बर से ही उपस्थिति के आदेश दिए गए।


इसके अलावा 26 सितम्बर को 11 व्याख्याता एवं 36 अध्यापक व शारीरिक शिक्षक समेत 47 कार्मिकों के आदेश कर 1 अक्टूबर से प्रतियोगिता समाप्ति तक उपस्थिति के आदेश जारी किए गए। इस प्रकार कुल 155 कार्मिकों के प्रति नियुक्ति आदेश जारी किए गए।प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर की ओर से निर्णायक मंडल के लिए 20 शारीरिक शिक्षकों को लगाया गया।


यूसीईईओ क्षेत्र में ही बहुतेरे कार्मिक

जानकारी के अनुसार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगापुरसिटी व राबाउमावि समेत यूसीईईओ क्षेत्र में करीब 175 कार्मिक नियुक्त है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल टीमों की आवास व्यवस्था आदि के चलते यहां फिलहाल शिक्षण व्यवस्था बंद है। ऐसे में इन सभी शिक्षकों का प्रतियोगिता संचालन में उपयोग ले लिया जाता तो जिले भर से प्रधानाचार्य, व्याख्याता या अन्य अध्यापकों को नहीं लगाना पड़ता। साथ ही इन विद्यालयों की शिक्षण व्यवस्था भी नहीं बिगड़ती।


ओलम्पिक खेलों में भी यही रही स्थिति

जिला स्तरीय राजीव गांधी शहरी व ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के आयोजन में भी आवश्यकता से अधिक कार्मिक लगाने का मामला सामने आया। सूत्रों के अनुसार आयोजन में जिला कलक्टर कार्यालय की ओर से पर्याप्त संख्या में कार्मिक लगाने के बाद भी कई कार्मिकों की नियुक्ति की गई। साथ ही मौखिक रूप से भी कार्मिकों को बुला कर डीएल दे दी गई।प्रतियोगिता संयोजक की मांग पर कार्मिकों को लगाया है। वे ही सारी व्यवस्थाएं देख रहे है। कितने लगाए हैं, रजिस्टर में देकर बता सकता हूं।-गंगाराम मीना, जिला शिक्षा अधिकारी, गंगापुरसिटी



जीत-हार से ज्यादा खेल के प्रति समर्पण जरूरी- जिला कलक्टर

गंगापुरसिटी. माध्यमिक शिक्षा विभाग राजस्थान, बीकानेर के तत्वावधान में 67वीं राज्य स्तरीय नेट बॉल प्रतियोगिता का जिला कलक्टर डॉ. अंजली राजोरिया के मुख्य आतिथ्य में मंगलवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी देवीलाल मीणा ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेंद्र सिंह उपस्थित रहे। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने ध्वजारोहण कर विशिष्ट अतिथियों के साथ मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर जिला कलक्टर ने खिलाडिय़ों से खेल भावना के साथ मैदान में उतरने की बात कही। 


उन्होंने कहा कि खेल में जीत और हार कोई मायने नहीं रखती है। खेल के प्रति खिलाड़ी का मनोभाव कैसा है, खेल उस पर निर्भर करता है। सीबीईओ मीना ने भी प्रतियोगिता की व्यवस्थाओं से सम्बन्धित जानकारी दी। साथ ही बीकानेर से आए निर्णायक मण्डल को निष्पक्षता के साथ खेल प्रतियोगिताओं का संचालन करने को निर्देशित किया। शारीरिक शिक्षक मुजम्मिल हुसैन ने बताया कि इन खेलों में 17 व 19 वर्ष के छात्र-छात्रा समूह वर्ग के खिलाड़ी भाग ले रहे है। संचालन सहसंयोजक रूपसिंह मीणा व शारीरिक शिक्षा के व्याख्याता करणफूल मीणा ने किया। इस अवसर पर प्रतियोगिता के संयोजक एवं प्रधानाचार्य ओमप्रकाश बैरवा, प्रधानाचार्या राजेंद्री मीणा समेत अन्य कार्मिक मौजूद रहे।


गंगापुरसिटी. 67वीं राज्य स्तरीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय (17-19 वर्षीय) नेट बॉल खेलकूद प्रतियोगिता कार्मिकों की नियुक्ति को लेकर चर्चा में है। जिसमें स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कार्मिकों के बजाय जिलेभर से अतिरिक्त कार्मिक लगाने का मामला सामने आया है। ऐसे में स्कूलों में अध्यापकों की कमी होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित होने की स्थिति पैदा हो गई है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें