Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 13 अक्तूबर 2023

‘बच्चों को प्रारंभ से ही संस्कार युक्त शिक्षा देने की जरूरत’



 ‘बच्चों को प्रारंभ से ही संस्कार युक्त शिक्षा देने की जरूरत’

सरवाड़. विद्या भारती संस्थान अजमेर की पहल पर कस्बे के केशव आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय में गुरूवार को जीजा बाई सम्मेलन संपन्न हुआ। मुख्य वक्ता विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत शिशु वाटिका प्रमुख अनिता सैन ने कहा कि बालक का सर्वांगीण विकास करने में माताओं को यशोदा, जीजाबाई, कौशल्या की भूमिका निभानी होगी तभी वे अपने बच्चों में राम, कृष्ण, भरत, शिवाजी, महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान जैसे संस्कारो का निर्माण कर सकेंगी। उन्होंने बताया कि आजकल छात्र-छात्राएं इस आधुनिक युग में मोबाइल का उपयोग अधिक कर रहे हैं इससे बचना चाहिए।


बच्चों के खान-पान पर ध्यान दिया जाना चाहिए। घर पर संस्कारवान चित्र होने चाहिए ताकि बालक उनसे प्रेरणा ले सके। सैन ने बच्चों की परवरिश और बच्चों में डाले जाने वाले संस्कारों पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए माहेश्वरी महिला मंडल की अध्यक्ष रेखा लड्डा ने कहा कि आज के इस युग में संस्कारवान और संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए बच्चों को प्रारंभ से ही नैतिक और संस्कार युक्त शिक्षा देनी होगी। उन्होंने विद्या भारती से संबंध विद्यालयों में भारतीय सनातन संस्कृति पर आधारित दी जाने वाली शिक्षा के प्रति प्रमोद भाव व्यक्त किया। कार्यक्रम में पार्षद ओमा मालाकार व महिला ब्लॉक अध्यक्ष रेणु गुर्जर ने जीजाबाई के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जीजाबाई ने अपने पुत्र शिवा में युद्ध कौशल, सुरक्षा कौशल, मातृ शक्ति का सम्मान, राष्ट्रभक्ति व हिंदुत्व शक्ति को बढ़ाने और समाज में रहने वाले जीवों को अपना मानने के संस्कार दिए।


 विद्यालय के छात्र तुषार सोनी ने भी अपनी प्रस्तुति दी। स्थानीय विद्यालय के भैया बहनों ने एकलव्य का नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रम ,लोक नृत्य आदि की प्रस्तुति दी। विद्यालय के प्रधानाचार्य राजू माली ने मौजूद महिलाओं से कहा कि वे बच्चों को प्रात: उठकर अपने माता-पिता को प्रणाम करने, धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करने व मोबाइल का कम से कम उपयोग करने की प्रेरणा करने की अपील की। उन्होंने बच्चों की स्वच्छता, खान-पान, आचार विचार रहन-सहन आदि पर भी ध्यान देने की आवश्यकता बताई। विद्यालय के सचिव विजय शंकर मूंदड़ा ने बच्चों के विकास में मां की भूमिका पर उद्बोधन दिया और आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन नेहा धाकड़ ने किया। कार्यक्रम में स्थानीय विद्यालय के प्रबंध समिति के पदाधिकारी बन्नालाल गुर्जर ने सभी का धन्यवाद जताया।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें