Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 21 अक्तूबर 2023

शिक्षा विभाग ने जारी किया सिलेबस, एहितयातन उठाए कदम, बच्चों को सिखाया जाएगा साइबर सेफ्टी का पाठ



 शिक्षा विभाग ने जारी किया सिलेबस, एहितयातन उठाए कदम, बच्चों को सिखाया जाएगा साइबर सेफ्टी का पाठ

भरतपुर. डीग, भरतपुर एवं धौलपुर सहित राज्य भर में कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को साइबर सेफ्टी का पाठ पढ़ाया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से इसका सिलेबस जारी कर दिया है। विभाग ने सिलेबस तैयार करने के लिए राज्य परियोजना निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने बच्चों की शैक्षणिक क्षमता को देखते हुए सिलेबस तैयार किया है। साइबर सेफ्टी के तहत बच्चों को इंटरनेट उपयोग के बारे में बताया जाएगा। इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। बच्चों को इंटरनेट पर अपने पासवर्ड इस्तेमाल करने की जानकारी दी जाएगी। साथ ही इंटरनेट पर ऑनलाइन गेम खेलते समय ध्यान रखने वाली बातों को बताया जाएगा। संदिग्ध गतिविधि दिखने पर अभिभावक और शिक्षक को सूचना करने के बारे में बताया जाएगा। विद्यार्थियों को यह भी बताया जाएगा कि इंटरनेट पर स्कूल, नाम, पता और अन्य गोपनीय जानकारियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


भरतपुर. राज्य के विद्यालयों के समय में बदलाव होने के बाद अब शिक्षा विभाग ने ’स्कूल आफ्टर स्कूल कार्यक्रम’ के तहत 10वीं - 12वीं बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए लगने वाली ऑनलाइन कक्षाओं के समय में भी बदलाव किया है। ई- कक्षा यूट्यूब चैनल के जरिए लगने वाली लाइव क्लास का संचालन अब शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक होगा। जबकि पूर्व में यह कक्षाएं शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक संचालित हो रही थी। राज्य में एक पारी स्कूलों का समय 16 अक्टूबर से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक कर दिया गया है। स्कूल समय में हुए बदलाव के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूल आफ्टर स्कूल कार्यक्रम की समय सारणी में भी बदलाव के निर्देश जारी किए हैं।


बताते चलें कि राज्य सरकार की ओर से पिछले महीने 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर ’स्कूल ऑफ्टर स्कूल कार्यक्रम’ की शुरुआत की थी। जिसके तहत इन लाइव कक्षाओं का संचालन सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक किया जा रहा है। इन कक्षाओं में 10वीं क्लास के विद्यार्थियों को गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन तथा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान सहित सामाजिक अध्ययन विषय के टॉपिक पढ़ाए जा रहे हैं। ई-कक्षा यूट्यूब चैनल पर यह कक्षाएं नियमित समय पर लाइव होंगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें