Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 14 अक्तूबर 2023

‘तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले का मुद्दा राजनीतिक दल अपने घोषणा पत्र में शामिल करें’


 ‘तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले का मुद्दा राजनीतिक दल अपने घोषणा पत्र में शामिल करें’

बीकानेर. समय दोपहर 12 बजे। स्थान शुभम गार्डन। राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय का दो दिवसीय अधिवेशन शुरू हुआ। आचार संहिता के चलते सम्मेलन में किसी जनप्रतिनिधि को नहीं बुलाया गया। इस वजह से मंच पर संगठन के पदाधिकारी ही बैठे। सामने संगठन से जुड़े शिक्षक और बहुत ही कम संख्या में शिक्षिकाएं बैठी दिखीं। गर्मी के बीच कूलर को बार-बार ठीक करते शिक्षक और सामने ही बैग वितरण से मच रही अफरा-तफरी मंच से भाषण दे रहे वक्ताओं को असहज कर रही थी। वक्ता पूरे पांच साल तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्थानांतरण के मुद्दे को लटकाए रखने से ज्यादा असहज थे। लिहाजा, यह स्थिति उन्हें उतना परेशान नहीं कर रही थी। कई वक्ताओं ने इस मसले को प्रमुखता से उठाया था, लिहाजा इसे चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करने का प्रस्ताव रखा, तो सम्मेलन स्थल करतल ध्वनि से गूंज उठा।


चेहरों पर झलकी टीस

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्थानांतरण की टीस सभी के चेहरे पर स्पष्ट झलक रही थी। आपस में बतिया रहे शिक्षक तबादले नहीं खुलने पर क्षुब्ध दिखे। मंच पर भाषण देने के लिए आ रहे वक्ता भी कहानियों से अपनी बात शुरू करते अप्रत्यक्ष रूप से सरकार को कठघरे में खड़ा कर रहे थे।


फोटो के लिए आए साथ

मंच संचालन कर रहे शिक्षक नरेन्द्र आचार्य ने शिक्षकों से सामूहिक फोटो का आग्रह किया, तो छितराए लोग एक साथ आ जुटे।



महारानी स्कूल में यूं चला सम्मेलन

समय दोपहर डेढ़ बजे और स्थान राजकीय महारानी बालिका सीनियर स्कूल। यहां पर राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत का सम्मेलन हुआ। जिला शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्रसिंह भाटी दोनों ही सम्मेलनों में मौजूद रहे। शिक्षा के नवाचारों के साथ-साथ तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्थानांतरण का मुद्दा यहां भी छाया रहा।



ओपीएस को समर्पित किया पहला दिन

शिक्षक संघ भगत सिंह का सम्मेलन ब्रह्म बगीचे में हुआ, जिसमें पुरानी पेंशन योजना लागू करने के निर्णय को ऐतिहासिक बताते हुए पहला दिन ओल्ड पेंशन स्कीम को समर्पित किया। प्रदेश अध्यक्ष किशोर पुरोहित, जिला अध्यक्ष अनिल जोशी आदि मौजूद रहे।



मना लिया अवकाश

दो दिनों के शिक्षक सम्मेलनों में शिक्षण व्यवस्था को सुधारने पर चर्चा होनी चाहिए, लेकिन शिक्षकों ने मानों इसे दो दिनों की छुट्टी का मौका मान लिया। महिला शिक्षक विमलेश व्यास हालात से क्षुब्ध दिखीं। कहा कि अगर शिक्षक ही सम्मेलनों से दूर रहे, तो इन सम्मेलनों का कोई औचित्य नहीं है। इसके अलावा राजस्थान अम्बेडकर शिक्षक संघ का सम्मेलन सादुल स्कूल में प्रारंभ हुआ। प्रथम सत्र के मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार बोड़ा थे। विशिष्ट अतिथि लालचंद हटीला एवं बाबूलाल वर्मा, जिला अध्यक्ष मनजीत मेहरड़ा आदि मौजूद रहे।



ओपीएस पर भी चर्चा

दो दिवसीय जिला स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन के पहले दिन विभिन्न शिक्षक संगठनों ने नए शिक्षा सेवा नियमों, पुरानी पेंशन योजना तथा नई शिक्षा नीति पर विचार-विमर्श किया। शिक्षकों ने नए शिक्षा सेवा नियमों की विसंगतियों को दूर करने तथा नई शिक्षा नीति पर विस्तार से चर्चा की, तो किसी संगठन ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने पर सरकार का आभार प्रकट करते हुए पहला दिन ओपीएस को समर्पित किया। राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ का जिला स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन मेजर जेम्स थॉमस सीनियर सेकेंडरी (सिटी) स्कूल तुलसी सर्किल बीकानेर में प्रारंभ हुआ। मुख्य वक्ता प्रदेश महामंत्री महेंद्र पांडे थे।



शिक्षक संघ प्रगतिशील

राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील ) का सम्मेलन पेंशनर समाज भवन में शुरू हुआ । कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश वरिष्ठ मंत्री गुलाब नाथ योगी ने की। मुख्य अतिथि विमला सोनी प्रधानाचार्य थीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें