Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 12 अक्तूबर 2023

इलेक्शन इफेक्ट: नए शिक्षकों की नियुक्ति एवं पदस्थापन भी रोका,क्रमोन्नत स्कूलों में बीच सत्र शिक्षण की बाधा, चुनाव कार्य और आचार संहिता की बंदिश भी



 इलेक्शन इफेक्ट: नए शिक्षकों की नियुक्ति एवं पदस्थापन भी रोका,क्रमोन्नत स्कूलों में बीच सत्र शिक्षण की बाधा, चुनाव कार्य और आचार संहिता की बंदिश भी

बीकानेर  . शिक्षा विभाग ने नए क्रमोन्नत सरकारी स्कूलों में चालू शिक्षा सत्र से ही आगामी कक्षाएं शुरू करने की गाइडलाइन जारी कर रखी है। विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होने से ठीक पहले ऐसे क्रमोन्नत हुए 80 से अधिक उच्च माध्यमिक स्कूलों में आदेश पहुंचे, इसके पहले ही आचार संहिता प्रभावी हो गई। इससे पहले के करीब डेढ़ सौ स्कूलों में जरूर आदेश पहुंच गए, लेकिन स्कूल के बोर्ड और मुहर पर नाम बदलने से पहले ही चुनाव की घोषणा हो गई। कुछ स्कूलों में शिक्षकों का पदस्थापन हुआ। शेष में अब आचार संहिता के चलते पदस्थापन या स्थानांतरण पर रोक लग चुकी है। ऐसे में इन स्कूलों में अजीबो-गरीब हालात पैदा हो गए हैं।


अभी स्कूलों में 7 नवम्बर से 19 नवम्बर तक मध्यावधि अवकाश होने हैं। दिसम्बर में अद्धवार्षिक परीक्षाएं सम्पन्न होनी हैं। इस सबके बीच आधा शिक्षा सत्र भी बीत चुका है। ऐसे में क्रमोन्नत विद्यालयों में नई कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को लेकर ही असमंजस है। क्रमोन्नत स्कूलों में पुराने सेटअप के कार्यरत शिक्षकों को ही क्रमोन्नत विद्यालय में मर्ज किया गया है। परन्तु इनके अतिरिक्त आवश्यक शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही थी। इसी बीच आचार संहिता लागू हो गई।


80 प्रतिशत शिक्षक चुनाव कार्य में लगेंगे

शिक्षा विभाग में प्रदेश में करीब साढ़े चार लाख शिक्षक व अन्य कार्मिक हैं। इनमें से 80 प्रतिशत कार्मिकों को चुनाव सम्पन्न कराने का दायित्व दिया जाता है। अभी बीएलओ का कार्य भी अधिकांश जगह शिक्षक देख रहे हैं। ऐसे में क्रमोन्नत स्कूलों का सेटअप आगामी शिक्षा सत्र में ही बन पाएगा।


एक महीने में 232 स्कूल क्रमोन्नत

बीते करीब एक महीने में 232 स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है। इसमें 124 राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालयों को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया गया। इसी तरह 97 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया है। इसके साथ ही 11 संस्कृत विद्यालय क्रमोन्नत किए गए।प्रदेश में 207 स्कूलों में नए संकाय भी स्वीकृत किए हैं। इसमें कला, विज्ञान, वाणिज्य तथा कृषि संकाय के विषय शामिल हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें