Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 1 अक्तूबर 2023

गांधी जयंती पर खुलेंगे स्कूल:टीचर्स के साथ स्टूडेंट्स की उपस्थिति भी जरूरी, करने होंगे गांधी से जुड़े आयोजन



 गांधी जयंती पर खुलेंगे स्कूल:टीचर्स के साथ स्टूडेंट्स की उपस्थिति भी जरूरी, करने होंगे गांधी से जुड़े आयोजन

शिक्षा विभाग ने अपने सालाना कैलेन्डर में 2 अक्टूबर को अवकाश और उत्सव लिखकर असमंजस की स्थिति पैदा कर दी थी। अब 2 दिन पहले आदेश जारी किया है कि गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर को स्कूल खुले रहेंगे और इस दौरान टीचर्स के साथ स्टूडेंट्स की उपस्थिति भी अनिवार्य होगी। उत्सव के रूप में स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े अनेक आयोजन करने होंगे।


माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि शिविरा पंचांग में उत्सव और अवकाश लिखा गया है। ये 15 अगस्त और 26 जनवरी की तरह है। जब स्कूल में अवकाश रहता है लेकिन उत्सव आयोजित किया जाता है। ऐसे स्टूडेंट्स को स्कूल आना होगा। महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित नाटक, कविता, अभिनय जैसी गतिविधियों में शामिल होना है। इस दौरान गांधी से जुड़ी डॉक्युमेंट्री या फिल्म भी स्टूडेंट्स को दिखाई जा सकती है।


दरअसल, आमतौर पर शिविरा पंचांग में उत्सव ही लिखा होता है। ऐसे में स्कूल लगती है और स्टूडेंट्स उत्सव में हिस्सा लेते हैं। इस बार इसे अवकाश उत्सव लिखा गया। बड़ी संख्या में प्राइवेट स्कूलों ने इसे पूर्ण अवकाश मानते हुए छुट्‌टी के नोटिस स्टूडेंट्स को दे दिए हैं। वहीं कुछ स्कूलों ने निदेशालय में भी संपर्क किया। अब शनिवार को जारी आदेश में कहा गया है कि स्कूल खुलेंगे और गांधी जयंती के उत्सव होंगे। विभाग ने इस दिन को भी पंद्रह अगस्त और 26 जनवरी की तरह मनाने के आदेश दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें