Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 4 अक्तूबर 2023

अभिभावकों और जनप्रतिनिधियों से लगातार शिकायत मिलने के बाद एसडीएम ने किया निरीक्षण बिना अनुमति गैरहाजिर मिले तीन शिक्षक

 


अभिभावकों और जनप्रतिनिधियों से लगातार शिकायत मिलने के बाद एसडीएम ने किया निरीक्षण बिना अनुमति गैरहाजिर मिले तीन शिक्षक

सुनेल. क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय हरनावादा पीथा में मंगलवार को उपखंड अधिकारी अभिषेक चारण ने औचक निरीक्षण किया। इसमें विद्यालय में चार शिक्षकों में से तीन शिक्षक बिना किसी सूचना एवं अनुमति के अनुपस्थित मिले। इस पर एसडीएम चारण ने बताया कि हरनावादापीथा उपखंड क्षेत्र के दूरस्थ गांवों में से एक है और यहां के अभिभावकों एवं जनप्रतिनिधियों से लगातार शिक्षकों की अनुपस्थिति की शिकायतें मिलती हैं। निरीक्षण के दौरान शिक्षक सूरज भान, सतीश और धीरज अनुपस्थित मिले। इनके विरूद्व नियमानुसार कार्रवाई के लिए मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रमेशचंद शर्मा को निर्देशित दिए। उन्होंने बताया कि शिक्षकों की अनाधिकृत अनुपस्थिति शिक्षकों को जिला प्रशासन सख्त है एवं जिला कलक्टर भी ग्रामीण क्षेत्र में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा एवं अनुशासन को वरीयता देते हुए समय-समय पर निरीक्षण के लिए आदेशित किया है।


नामांकन बढ़ाने पर दिया जोर

रटलाई. कस्बे सही क्षेत्र के विद्यालयों का मंगलवार को मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी हुकुमचंद मीणा ने दौरे किया। वे देवरी ग्राम पंचायत के बृजपुरा के राउप्रावि पहुंचे। जहां मात्र 7 बच्चे नामांकित हैं और दो शिक्षक कार्यरत हैं। उन्होंने शिक्षकों को नामांकन बढ़ने निर्देश दिए। साथ ही पीईईओ को अपने क्षेत्र में आने वाले प्राथमिक विद्यालयों में नियमित निरीक्षण करने के साथ नामांकन बढ़ाने के लिए शिक्षकों के साथ मिलकर काम करने के निर्देश दिए। रटलाई के राउमावि में उन्होंने विद्यालय के स्टाफ से जानकारियां ली। साथ ही आईसीटी लेब का भी निरीक्षण किया। लैब में कंप्यूटर पढ़ रहे बच्चों से उन्होंने पहाड़े सुने तथा बॉर्ड पर स्थानीयमान के सवाल हाल करवाए।


महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय के भी कक्षा 5 के बच्चों से पहाड़े सुने। महात्मा गांधी विद्यालय के बच्चों ने अच्छी तरह से जवाब प्रस्तुत किया। इस पर बच्चों की सराहना की। सीडीईओ ने निरीक्षण के दौरान राउमावि रटलाई में शिक्षकों की मीटिंग ली। इसमें उन्होंने प्रार्थना सभा को बेहतर बनाने के लिए बच्चों से रौचक जानकारियां देने के साथ-साथ प्रेरक प्रसंग, समाचार पत्र की सुर्खियां आदि से छात्र-छात्राओं को रूबरू करवाने के निर्देश दिए।



पिड़ावा. झालरापाटन विधान सभा क्षेत्र के पिड़ावा तहसील के मतदान केंद्रों का निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एसडीम झालावाड़ संतोष कुमार मीणा एवं एआरओ एसडीएम पिड़ावा अभिषेक चारण के नेतृत्व में ईआरओ कार्यालय के दल ने हरनावदा गजा, दांता, पिड़ावा माता चौकी, खारपाकलां, खारपा खुर्द, हरनावदा पीथा, गोविंदपुरा आदि संवेदनशील एवं क्रिटिकल मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।



साथ ही विकास अधिकारी सत्येंद्र जैन को समस्त मतदान केंद्रों पर उचित छाया, पानी, लाइट, आदि की उपलब्धता के लिए निर्देशित किया। मतदान के लिए आमजन को जागरूक करने के साथ ही मतदान दिवस एवं आचार संहिता के बारे में जानकारी भी दी। निरीक्षण के दौरान पुलिस उपाधीक्षक सुनील कुमार, तहसीलदार गणेश शर्मा, नायब तहसीलदार जगदीश सिंह झाला एवं समस्त संबंधित पटवारी, ग्राम सेवक एवं बीएलओ भी उपस्थित रहे।


सुनेल. झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र के कस्बे के मतदान केन्द्रों का मंगलवार को निरीक्षण किया।तहसीलदार राहुल कलोरिया ने ग्राम पंचायत, कचहरी चौक स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय राम मंदिर, महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, आवासन मंडल कॉलोनी में स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सहित सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।


वहीं क्षेत्र के कनवाड़ी, पेटभर, चछलाई, गादिया, सलोतिया, आकोदिया, गुणदी सहित संवेदनशील एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत में बलराज जयपुरी से मतदान केन्द्रों पर उचित छाया, पानी, लाइट आदि की उपलब्धता के लिए निर्देशित किया। मतदान के लिए आमजन को जागरूक करने के साथ ही मतदान दिवस एवं आचार संहिता के बारे में जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान राजस्व विभाग के कानूनगो रियाज खान, सुंदरलाल जोशी, इनायत अंसारी, प्रदीप टेलर व राहुल भील आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें