Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 4 अक्तूबर 2023

ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने को लेकर जताया विरोध


 ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने को लेकर जताया विरोध

धौलपुर. राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन ने शिक्षा मंत्री एवं निदेशक महोदय माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर को ज्ञापन भेज कर स्कूलों में शिक्षक और विद्यार्थियों की उपस्थिति शाला दर्पण ऐप पर ऑनलाइन दर्ज करने के आदेश को लेकर विरोध जताया। संघ के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश लोधा ने बताया कि कार्यालय निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर की ओर से जारी आदेश के तहत प्रदेश के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों व विद्यार्थियों की उपस्थिति दो अक्टूबर से शाला दर्पण के शिक्षक ऐप के माध्यम से प्रतिदिन ऑनलाइन किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं। जो अव्यावहारिक और विरोधाभासी हैं। लोधा ने बताया कि प्रदेश में शिक्षकों व विद्यार्थियों की प्रतिदिन की उपस्थिति शाला दर्पण पर पहले से ही ऑनलाइन विद्यालय में दर्ज की जा रही है तो ऐसे आदेश जारी करने का कोई औचित्य ही नहीं है। 


संरक्षक रमेश चन्द भानु ने बताया कि एक तरफ तो शिक्षा विभाग आदेश निकालकर विद्यालयों में मोबाइल के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाता है तो दूसरी तरफ विरोधाभासी आदेश निकालकर स्कूलों में मोबाइल के उपयोग करने को बाध्य कर रहा है। इससे शिक्षकों और विद्यार्थियों के समय की बर्बादी के साथ साथ पढ़ाई बाधित भी होती है। सुरेंद्र कुमार सिकरवार ने बताया कि कई विद्यालयों में छात्रों की संख्या प्रत्येक कक्षा में लगभग 75 से 100 तक है। ऐसे में प्रथम कालांश ऑनलाइन और आफलाइन रजिस्टर में उपस्थिति करने में लग जाता है और शिक्षक छात्रों को पढ़ा नहीं पाता है। जिससे प्रथम कालांश की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। शिक्षकों को पहले से ही राज्य सरकार की पचासों तरह की योजनाओं में लगा रखा है।


 फिर भी नए नवाचार के रूप में मोबाइल पर ऐप से आनलाइन उपस्थिति करने के लिए बाध्य किया जा रहा है। कहीं कहीं पर डाटा सिग्नल नहीं आते हैं या इतना कमजोर रहता है। जिससे शिक्षक के लिए यह सिर दर्द बन जाता है। फिर छात्रों को कैसे पढ़ा पाएगा। शिक्षकों का मोबाइल व डाटा निजी है। न कि शिक्षा विभाग का दिया हुआ। विभाग शिक्षकों को मोबाइल और डाटा उपलब्ध करवाए अथवा ऐसे अव्यावहारिक आदेश प्रत्याहरित करें। विभाग को अपने शिक्षकों एवं शिक्षा अधिकारियों की निष्ठा पर पूर्ण भरोसा रखना चाहिए। इसलिए राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन ऐसे आदेशों को प्रत्याहरित करने की मांग करता है। इस अवसर पर संघ संरक्षक रमेश चन्द भानु, धौलपुर ब्लॉक अध्यक्ष रनवीर सिंह सिकरवार, रामकुमार बघेल, गीता चौधरी, रुचिता देवी, अर्चना दीक्षित, रश्मि शर्मा, सुनीता देवी, राधा, प्राग देवी, गुड्डी देवी, कम्पूरी देवी, नन्द किशोर आदि उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें