Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 4 अक्तूबर 2023

बाल वाटिकाओं के विद्यार्थियों की जन्मकुंडली होगी तैयार



 बाल वाटिकाओं के विद्यार्थियों की जन्मकुंडली होगी तैयार

चित्तौड़गढ़ . महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की बाल वाटिकाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों का पढ़ाई स्तर कैसा है और उन्हें किसी प्रकार की बीमारी ने तो नहीं जकड़ रखा है। इसके अलावा उनका उम्र के हिसाब से कौशल कितना है। साथ ही अन्य कई तरह की खूबियां तथा कमजोरियों को एक ही कार्ड में समाहित कर दिया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग कार्ड बदलने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 


जब यह कार्ड तैयार हो जाएगा तो आगे जिस स्कूल में दाखिल लेगा, वहां पर भी यह काम आ सकेगा। समग्र रिपोर्ट कार्ड पर बच्चे के स्वास्थ्य एवं टीकाकरण की पूर्ण जानकारी एवं ममता कार्ड से देखकर ही भरा जाएगा। साथ ही बच्चे का फोटो, माता-पिता का नाम एवं जन्मतिथि अंकित की जाएगी। इस कार्ड को समग्र रिपोर्ट कार्ड अर्थात हॉलिस्टिक कार्ड कहा गया है। फिलहाल यह कार्ड केवल महात्मा गांधी स्कूलों की बाल वाटिकाओं के विद्यार्थियों के लिए ही तैयार किए जा रहे हैं। इस संबंध में समग्र शिक्षा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक प्रमोद कुमार दशोरा ने ब्लॉक के सभी अधिकारियों को आदेश दिए हैं।


राज्य के 904 स्कूलों में तैयार होंगे कार्ड


राज्य के 904 महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में संचालित पूर्व प्राथमिक सेक्शन एवं बाल वाटिका के लिए समग्र रिपोर्ट तैयार करवाई जा रही है। जिले में इस प्रकार की बाल वाटिकाओं की संख्या 29 है। इसी प्रक्रिया के आधार पर आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों का भी आकलन किया जाएगा। समग्र कार्ड से पता चलता है कि बच्चे कितना सीख रहे हैं और विकास के चरणों में कहां तक पहुंच गए हैं। इसमें बच्चों को उतीर्ण व अनुतीर्ण नहीं करके उसकी मदद कर आकलन किया जाएगा।


यह है आकलन की पूरी प्रक्रिया

विद्यार्थियों का आकलन प्रतिदिन गतिविधि करवाने के दौरान भी किया जा सकता है। बच्चे के प्रतिदिन किए गए कार्यों के आधार पर विभिन्न प्रकार से एकत्रित की गई जानकारी को चिह्नित करके आकलन किया जाएगा। यह समग्र प्रमाण पत्र 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए समग्र आकलन के उद्देश्य से बनाया गया है।


पूर्व प्राथमिक कक्षा एवं बाल वाटिका में नामांकित प्रत्येक बच्चे के लिए एक समग्र रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा। यह कार्ड तीन वर्ष की आयु वर्ग से भरना शुरू किया जाएगा और 6 वर्ष की आयु पूर्ण करने तक भरा जाएगा। इसके अलावा वर्ष में दो बार प्रत्येक पांच माह पश्चात बच्चे की लम्बाई व वजन लेकर दिए गए निर्धारित स्थान पर जानकारी भरी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें