Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 28 अक्तूबर 2023

विद्यालय समय पर फीड करे डाटा,नहीं तो योजनाओं से रहना होगा वंचित,जिला स्तरीय यू डाइट प्लस कार्यशाला आयोजित

 


विद्यालय समय पर फीड करे डाटा,नहीं तो योजनाओं से रहना होगा वंचित,जिला स्तरीय यू डाइट प्लस कार्यशाला आयोजित

बूंदी.जिला स्तरीय यू डाइस प्लस कार्यशाला का आयोजन मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित हुई। कार्यक्रम अधिकारी यू डाइस राजेश चतुर्वेदी ने बताया कि यू डाइस प्लस एक एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली है जिसमें जिले के समस्त राजकीय एवं निजी विद्यालय ऑनलाइन पोर्टल पर विद्यालय की सभी सूचनाओं को अपलोड करते हैं भारत सरकार द्वारा इन सभी सूचनाओं के आधार पर सरकारी विद्यालयों के लिए आगामी योजनाएं फंड ट्रांसफर इंफ्रास्ट्रक्चर आदि का निर्धारण किया जाता है।  


निजी विद्यालयों में आरटीई के तहत मिलने वाली राशि का निर्धारण भी यू डाइस प्लस के आधार पर किया जाता है। जिला स्तरीय कार्यशाला में पांचो ब्लॉक के अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रिसोर्स पर्सन एवं कंप्यूटर ऑपरेटर ने भाग लिया। सहायक परियोजना समन्वयक दिलीप सिंह गुर्जर ने सभी संभागियों से कहा कि आप अपने ब्लॉक में समस्त पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी को प्रशिक्षण द्वारा निर्धारित समय अवधि में यू डाइस प्लस पर डाटा अपलोड करवाना सुनिश्चित करें।


मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रशिक्षण के दौरान संभागियों को विद्यालय संबंधित वास्तविक डाटा अपलोड करने के लिए कहा ताकि भारत सरकार द्वारा विद्यालय को मिलने वाली ग्रांट एवं योजनाओं से वंचित न रहना पड़े। जिला एमआईएस राकेश सक्सेना ने बताया कि यू गाइस प्लस में डाटा अपलोड करने की प्रक्रिया के बारे में ने जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान सहायक निदेशक धनराज मीणा भी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें