Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 22 अक्तूबर 2023

‘वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर मतदाता सूची में खोजें अपना नाम’



 ‘वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर मतदाता सूची में खोजें अपना नाम’


धौलपुर. राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि सभी जिलों में दो दिवस के भीतर नागरिकों से निर्वाचन नामावली में उनके नाम जांचने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि किसी भी मतदाता का नाम सूची में जुडऩे से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों से दो दिवस के भीतर निर्वाचन नामावली में उनके नामों की जांच कराई जाए।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता कम मतदान वाले प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों के लिए विशेष कार्ययोजना संबंधी वीसी को संम्बोधित करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने ऐसे मतदान केन्द्रों जिन पर गत विधानसभा चुनाव में औसत से कम मतदान हुआ था को लक्षित कर विशेष प्रयास किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों के लिये कोई एक निर्धारित सूत्र नहीं है। अत: सभी जिले उनकी स्थितियों के अनुरूप स्वीप गतिविधियां कर मतदान से अनुपस्थित रहने वाले मतदाताओं को लक्षित करें। प्रवासी एवं कामगार वर्ग के लोग त्योहार के अवसर पर अपने गृह स्थानों पर आते हैं। ऐसे अवसरों पर उन तक पहुंचकर मतदान में सहभागिता बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में कई मतदान केन्द्रों पर महिलाओं एवं पुरूषों के बीच मतदान में एक बड़ा लैंगिक अन्तराल देखने को मिला है। लैगिंक अन्तराल को कम करने के लिये विशेष रूप से महिलाओं को लक्षित कर मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी के प्रयास किए जाने चाहिए।


धौलपुर के प्रयासों की हुई सराहना


जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल ने वीसी में बताया कि धौलपुर में राजीविका स्वयं सहायता समूहों की 72 हजार से अधिक महिलाओं को वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड़ करवाया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता के लिए धौलपुर के प्रयासों की सराहना की। इसके पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप गतिविधियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बूथ अवेयरनेस ग्रुप्स को स्फूर्त एवं सक्रिय किया जाए। बूथ अवेयरनेस गु्रप में सभी विभाग अपनी आवश्यक सहभागिता निभाएं। लक्ष्य बनाकर परिणाम उन्मुखी तरीकों से स्वीप गतिविधियां कर मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए प्रयास करें। जिन मतदाताओं ने पिछले चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया है। उनके कारणों का पता लगाकर उन्हें मतदान हेतु प्रेरित किया जाए एवं उनसे मतदान के लिए संकल्प पत्रा भरवाएं जाएं।


उन्होंने सभी विभागों से स्वीप गतिविधियां निर्धारित समय के अनुरूप क्रियान्वित करने के निर्देश दिए। सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों के छात्रों से मतदान के लिए संकल्प पत्रा भरवाएं। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों के लिए जिले में नवाचार किये जाये एवं उनका समुचित डॉक्यूमेन्टेशन किया जाए। निर्वाचन में उदासीनता बरतने वाले मतदाताओं को नोटा विकल्प के बारे में जानकारी दी जाए। जिले में नागरिकों से निर्वाचन आयोग के विभिन्न एप्स यथा सक्षम एपए वोटर हेल्पलाइन ऐप, केवाईसी ऐप, सी.विजिल ऐप इत्यादि डाउनलोड कराए जाएं। आम जन को स्थानीय भाषा में मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी नागरिकों से अपील की है वे नव प्रकाशित निर्वाचन नामावली में वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर अपने नाम की जांच करें। यदि किसी नागरिक को निर्वाचन नामावली में अपना नाम नहीं मिलता है तो वे 27 अक्टूबर तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को नाम जुड़वाने अथवा वोटर हेल्पलाइन ऐप पर आवेदन करेें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप पर कोई भी नागरिक ई.पिक नंबर, मोबाइल नंम्बर अथवा विवरण से निर्वाचन नामावली में अपना नाम खोज सकता है। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सुदर्शन सिंह तौमर सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें