Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 20 अक्तूबर 2023

Rajasthan Election Survey: राजस्थान में किसकी बनेगी सरकार? ताजा सर्वे से जानिए बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीटें



 Rajasthan Election Survey: राजस्थान में किसकी बनेगी सरकार? ताजा सर्वे से जानिए बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीटें

Rajasthan India TV CNX Opinion Poll: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान होते ही प्रदेश की राजनीति में हलचल मची हुई है। आखिर कांग्रेस या बीजेपी किसको राजस्थान में जनता का समर्थन मिलेगा, इसको लेकर कई प्रकार के सर्वे किए जा रहे हैं। चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही इंडिया टीवी सीएनएक्स ने राजस्थान में चुनाव को लेकर सर्वे किया। इस सर्वे में कई अहम खुलासे होते हुए नजर आए, जिससे बीजेपी और कांग्रेस दोनों की नींद उड़ती हुई नजर आ सकती है। पिछले काफी समय से दोनों पार्टियों में अंदरूनी गुटबाजी चल रही है। वहीं, राजस्थान चुनाव के लिए दोनों ही पार्टियों के हाई कमान भी अब सक्रीय हो चुका है। बता दें कि राजस्थान में विधानसभा की सभी 200 सीटों पर एक चरण में वोटिंग होगी। राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए 25 नवंबर को वोटिंग होगी और नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। 



राजस्थान में किए गए इस ओपिनियन पोल में पूछा गया कि जनता कांग्रेस की सरकार को वापसी दिलाएगी या फिर बीजेपी को सत्ता के शिखर तक पहुंचाएगी। वहीं इसको लेकर जनता की तरफ से हैरान करने वाला जवाब मिला है। इसमें बीजेपी इस बार राजस्थान में बाजी मारती हुई दिखाई दे रही है। सर्वे के मुताबिक इस बार राजस्थान की 200 सीटों में से कांग्रेस को 72 सीटें, बीजेपी को 125 जबकि अन्य के खाते में 3 सीटें आ सकती हैं। 


बीजेपी को कहां मिलेगी कितनी सीटें?

मेवाड़ में कांटे की टक्कर है, कांग्रेस को 15 और बीजेपी को 40 सीटें मिलने की उम्मीद है। जबकि एक सीट अन्य के खाते में जाती दिख रही है। सर्वे के अनुसार, जयपुर और धौलपुर क्षेत्र में 48 विधानसभा सीटें हैं। इन में 6 लोकसभा सीटें शामिल हैं। जयपुर और धौलपुर इस क्षेत्र के बड़े शहर हैं। ये राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और भाजपा सांसद बालकनाथ का इलाका है। ये क्षेत्र अहम इसलिए भी है क्योंकि सचिन पायलट भी दौसा से चुनाव लड़ते हैं जो इसी क्षेत्र के अधीन है। अगर सीटों की बात करें तो भाजपा 28 कांग्रेस 19 अन्य 1 पर जीत दर्ज कर सकते हैं। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें