Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 19 नवंबर 2023

सीईटी के जरिए था राहत का दावा, बेरोजगारों को अब भी नौकरी का इंतजार, कॉमन परीक्षा बनी मजाक, नौकरी तो दूर, 15 गुना अभ्यर्थियों की सूची जारी नहीं

 

सीईटी के जरिए था राहत का दावा, बेरोजगारों को अब भी नौकरी का इंतजार, कॉमन परीक्षा बनी मजाक, नौकरी तो दूर, 15 गुना अभ्यर्थियों की सूची जारी नहीं


सीईटी 2023 को लेकर अभी तक कर्मचारी चयन बोर्ड की कोई तैयारी नहीं

कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से एक बार कराई सीईटी

चूरू. सरकार के तमाम दावों के बाद भी प्रदेश में कॉमन इलेजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) मजाक बन गई है। सीईटी के जरिए स्नातक व सीनियर सैकण्डरी स्तरीय परीक्षा के जरिए बेरोजगारों को सरकारी महकमों में नौकरी मिलनी थी। कर्मचारी चयन बोर्ड के कायदों की वजह से नौकरी तो दूर अभी तक 15 गुणा अभ्यर्थियों की सूची भी जारी नहीं हो सकी है। कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से सीईटी स्नातक स्तर की परीक्षा जनवरी 2023 में और सीईटी सीनियर सैकंडरी स्तर की परीक्षा फरवरी में हुई थी। इसके बाद भी कर्मचारी चयन बोर्ड ने दोनों सीईटी की किसी भी भर्ती के लिए 15 गुना अभ्यर्थियों की सूची तक जारी नहीं की है। ऐसे में प्रदेश के करीब 15 लाख अभ्यर्थी असमंजस में है।। बेरोजगारों ने 15 गुणा की सूची को लेकर आंदोलन किए, लेकिन अब आचार संहिता की वजह से पेंच फंसा हुआ है। दरअरसल, राज्य सरकार ने 15 से अधिक विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए अन्य राज्यों की तरह कॉमन परीक्षा का फॉर्मला निकाला गया था, लेकिन पहली परीक्षा के जरिए नौकरी की राहें नहीं खुल सकी।


इन विभागों में ऐसे मिलनी थी नौकरी....


ग्रेजुएट स्तरीय सीईटी:

ग्रेजुएट स्तरीय सीईटी में जिलेदार, जूनियर एकाउंटेंट, टीआरए, टेक्स असिस्टेंट, डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्रीज ऑफिसर, मैनेजर इंडस्ट्रीयल एस्टेट, इंडस्ट्रीज इंस्पेक्टर, सुपरवाइजर, कॉर्डिनेंटर ट्रेनिंग, कॉर्डिनेंटर सुपरवाइजर, डिप्टी जेलर, असिस्टेंट जेलर, पटवारी, विलेज डवलपमेंट ऑफिसर, हॉस्टल सुपरिडेंट ग्रेड द्वितीय का पदशामिल है।


सीनियर सेकेंडरी सीईटी:

इसमें लेबोरेटरी इंचार्ज, फोरेस्टर, हॉस्टल सुपरिडेंट, क्लर्क ग्रेड द्वितीय (आरपीएससी व सचिवालय), जूनियर असिसटेंट, पंचायत राज में एलडीसी, जमादार ग्रेड द्वितीय का पद शामिल है।



बेरोजगारों को इन परीक्षाओं का इंतजार...

सूचना सहायक सीधी भर्ती


संविदा नर्स सीधी भर्ती


संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती


कृषि पर्यवेक्षक सीधी भर्ती


कनिष्ठ लेखाकार और तहसील राजस्व लेखाकार सीधी भर्ती


संगणक सीधी भर्ती


पर्यवेक्षक (महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) सीधी भर्ती


सुपरवाइजर (महिला अधिकारिता) सीधी भर्ती


उप कारापाल सीधी भर्ती


छात्रावास अधीक्षक ग्रेड- II


पर्यवेक्षक महिला सीधी भर्ती


प्लाटून कमांडर सीधी भर्ती


छात्रावास अधीक्षक ग्रेड- III (अल्पसंख्यक मामलात विभाग)


कनिष्ठ सहायक संयुक्त सीधी भर्ती


पटवारी सीधी भर्ती


जिलेदार (सिंचाई) सीधी भर्ती


कनिष्ठ अभियंता संयुक्त सीधी भर्ती


दावा: राजकीय उपक्रमों में भी काम आ सकेगा स्कोर

सीईटी की अधिसूचना के समय सरकार की ओर से कई दावे किए गए। इसमें दावा किया गया था कि राज्य सरकार से संबंधित राजकीय उपक्रम, स्वायत्तशाषी संस्था, निगम, बोर्ड व बैंक आदि संस्थाएं भी अपने संस्थानों में कार्मिकों की नियुक्ति में समान पात्रता परीक्षा के अंको का उपयोग कर सकेगी।


हर साल हो भर्ती

भर्तियों में होती देरी को देखते हुए कॉमन परीक्षा का फॉर्मूला लागू हुआ। इसके बाद भी अभी तक एक भी बेरोजगारों को नौकरी नहीं मिल सकी है। आचार संहिता हटते ही सरकार को कॉमन परीक्षा के जरिए भर्ती प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए। सरकार को हर साल कॉमन परीक्षा और भर्ती करानी चाहिए जिससे बेरोजगारों में इस साल परीक्षा को लेकर क्रेज बना रहे। विकास बुरड़क


केस एक: डेढ़ साल से तैयारी, अभी तक नौकरी नहीं

सीईटी परीक्षा की तैयारी में जुटे साहवा निवासी रामनिवास शर्मा ने बताया कि बेरोजगार पिछले डेढ़ साल से तैयारी में जुटे हुए थे। चयन बोर्ड ने परीक्षा भी करा ली, लेकिन अभी तक नौकरी का कोई रास्ता नहीं दिखाई दे रहा। उन्होंने बताया कि जूनियर अकाउंटेट सहित अन्य परीक्षाओं के लिए सूची जल्द जारी करनी चाहिए।


केस दो: पहली परीक्षा में ही फेल व्यवस्था

सीकर निवासी बेरोजगार राहुल कुमावत ने बताय कि सरकार ने हर साल कॉमन परीक्षा कराने का दावा किया था, लेकिन प्रदेश में दूसरी परीक्षा तो दूर पहली परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों को किसी भी विभाग में नौकरी नहीं मिल सकी है। ऐसे में बेरोजगारों का कॉमन परीक्षा से मोहभंग हो रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें