Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 7 नवंबर 2023

स्कूलों में आज से मध्यावधि अवकाश शुरू 19 नवंबर तक स्कूलों में रहेगा दीपावली अवकाश

 



स्कूलों में आज से मध्यावधि अवकाश शुरू 19 नवंबर तक स्कूलों में रहेगा दीपावली अवकाश

बीकानेर . राज्य के सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में 7 नवंबर मंगलवार से मध्यावधि अवकाश शुरू हो रहे हैं। स्कूलों में दीपावली अवकाश 19 नवंबर तक रहेंगे। राज्य में फिर से स्कूल 20 नवंबर को खुलेंगे। आगामी 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में जिन स्कूलों में मतदान केंद्र निर्धारित हैं, उन्हें 3 दिन पहले ही चुनावों के लिए अधिग्रहीत कर लिया जाएगा। ऐसे में मध्यावधि अवकाश के बाद बमुश्किल 3 दिन ही स्कूल लगेंगे। इस तरह नवंबर के करीब पूरे माह ही स्कूलों में शिक्षण प्रभावित रहेगागा। दिसंबर में दो सप्ताह ही स्कूलों में शिक्षण होगा। उसके बाद अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। अर्द्ध वार्षिक परीक्षाओं के समाप्त होंते ही शीतकालीन अवकाश शुरू हो जाएंगे।


बोर्ड परीक्षाओं का कोर्स होगा प्रभावित

स्कूलों में पहले से ही शिक्षकों की कमी से बोर्ड के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। फिर विधानसभा चुनावों में शिक्षकों की ड्यूटियां लग जाने से शिक्षण प्रभावित हो रहा है। ऐसे में बोर्ड परीक्षार्थियों के कोर्स को पूरा कराने में शिक्षकों को परेशानी आ रही है। हालांकि, विभाग ने डिजिटल माध्यम से ई कक्षाओं के जरिए कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के शिक्षण की व्यवस्था की है, लेकिन शिक्षक संगठनों का कहना है कि बिना शिक्षकों के इन ई कक्षाओं को संचालित कौन करेगा? क्योंकि तृतीय श्रेणी शिक्षकों से लेकर प्रधानाचार्यों तक की ड्यूटियां उपखंड कार्यालयों तथा जिला निर्वाचन कार्यालयों में लगी हुई है।


ई-शिक्षण भी प्रभावित

शिक्षा सचिव ने निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखकर कंप्यूटर शिक्षकों को चुनाव कार्यों में नहीं लगाने का आग्रह किया है, लेकिन फिर भी कई स्थानों पर अधिकारियों ने कंप्यूटर शिक्षकों को भी चुनाव शाखाओं में लगा दिया है, जिससे ऐसे स्कूलों में बोर्ड परीक्षार्थियों की ई कक्षाओं से शिक्षण की व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें