Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 19 नवंबर 2023

250 व्याख्याताओं को वाइस प्रिंसिपल तो बनाया पर तैनाती नहीं दी, पदोन्नति में वरिष्ठताक्रम का नहीं रखा गया ध्यान



 250 व्याख्याताओं को वाइस प्रिंसिपल तो बनाया पर तैनाती नहीं दी, पदोन्नति में वरिष्ठताक्रम का नहीं रखा गया ध्यान

अलवर. शिक्षा विभाग की ओर से 33 साल बाद वाइस प्रिंसिपल का नया कैडर बनाकर फरवरी माह में 250 व्याख्याताओं को वाइस प्रिंसिपल बनाया, लेकिन नौ माह बीत जाने के बाद भी व्याख्याताओं को आज तक उसी स्कूल में पढ़ाना पड़ रहा है। हालांकि वेतनमान नया मिल रहा है पर तैनाती का इंतजार है। बताते हैं कि ये प्रकरण कोर्ट में चल रहा है। पेंच ये लगा है कि पदोन्नति वरिष्ठताक्रम में नहीं की गई। इससे पूर्व शिक्षा विभाग की ओर से वाइस प्रिंसिपलों की काउंसिलिंग का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है।


एक स्कूल में 5 से 8 वाइस प्रिंसिपल

जिले में 2782 स्कूल संचालित हैं। इनमें से बड़ी संख्या वाले स्कूलों में व्याख्याताओं की संख्या भी अधिक है। शिक्षा विभाग की ओर से वाइस प्रिंसिपल की श्रेणी में इन स्कूलों के व्याख्याता भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि शहर के कई स्कूलों ऐसे हैं, जिनमें 5 से 8 वाइस प्रिंसिपल मौजूद हैं और उनको वेतन भी वाइस प्रिंसिपल पद का ही मिल रहा है। वाइस प्रिंसिपलों की नियुक्ति होने के बाद विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित होगी। क्योंकि ये दूसरे स्कूलों में तैनात हो जाएंगे। यहां शिक्षकों का अभाव हो जाएगा। वहीं वर्तमान में जिले में प्रिंसिपलों की संख्या 863 है। इसमें से 644 पदों पर प्रिंसिपल मौजूद हैं और 219 पदों पर अभी भी नियुक्ति होना बाकी है।


विभाग के आदेश का इंतजार

वाइस प्रिंसिपल की पोस्टिंग विभाग के आदेशानुसार दी जाएगी। विभाग इसके बारे में कोई सूचना जारी करता है तो वह अवगत करवा दिया जाएगा।-रामेश्वर दयाल मीणा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, अलवर।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें