Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 17 नवंबर 2023

43 कॉलेज की संबंद्धता ही नहीं, परीक्षा आवेदन अटके

 

43 कॉलेज की संबंद्धता ही नहीं, परीक्षा आवेदन अटके

बांसवाड़ा. गोविंद गुरु जनजातीय विश्व विद्यालय में 43 निजी कॉलेजों संबद्धता की फाइल अटकी पड़ी है। इसमें 34 निजी के साथ ही 9 सरकारी कॉलेज भी शामिल हैं। इसके चलते स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के करीब दस हजार से अधिक स्टूडेंट्स के परीक्षा आवेदन अटके पड़े हैं। क्योंकि सम्बद्धता नहीं होने से विवि की साइट पर यह कॉलेज ऑनलाइन परीक्षा आवेदन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। इधर, सम्बद्धता प्राप्त कॉलेज संचालक भी परीक्षा आवेदन में सुस्ती बरत रहे हैं। इसके चलते अब तक सिर्फ 17 प्रतिशत स्टूडेंट के फार्म सबमिट हुए हैं। 7 नवंबर से परीक्षा आवेदन चल रहे हैं, जिसकी अंतिम तारीख 20 नवंबर निर्धारित की गई है। इसके बाद विलंब शुल्क चुकाना होगा। पर, कॉलेज संचालक सम्बद्धता संबंधित औपचारिकताएं पूरी नहीं कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार किसी कॉलेज के पास फैकल्टी पूरी नहीं है तो किसी को राज्य सरकार से मिलने वाली टीएनओसी में बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। इससे विवि ने अब तक इन निजी कॉलेजों को संबद्धता नहीं दी है।


करीब 10 हजार स्टूडेंट्स


संबद्धता नहीं होने से विवि के पोर्टल पर इन कॉलेजों के परीक्षा आवेदन भरने पर अब तक ताला लगा है। प्रति कॉलेज प्रथम वर्ष में यदि 200 और पीजी में 50 स्टूडेंट्स का अनुमान लगाएं तो भी यह संख्या 8 से 10 हजारों में पहुंचती है। विवि कई बार इन कॉलेजों को आदेश-निर्देश जारी कर संबद्धता संबंधित दस्तावेज व अन्य कार्रवाई के लिए चेता चुका है। पर, कॉलेज संचालक इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।


फर्स्ट सेमेस्टर आवेदन 20 तक


एग्जाम फॉर्म 07 नवम्बर से भरने शुरू किए गए हैं और फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 नवम्बर है। इसके उपरांत 200 रुपए विलम्ब शुल्क सहित आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 नवम्बर और 500 रुपए विलम्ब शुल्क सहित आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर है। बीए,बीएससी और बीकॉम ,एमए,एमकॉम,एम्एससी प्रीवियस फर्स्ट सेमस्टर की परीक्षाएं दिसम्बर के द्वितीय सप्ताह में प्रारंभ होना प्रस्तावित है।


तेजी की उम्मीद


विगत सत्र के परीक्षार्थियों की संख्या की तुलना में अभी तक केवल सत्रह प्रतिशत विद्यार्थियों ने ही एग्जाम फॉर्म भरे हैं। हालांकि दीपावली अवकाश समाप्त होने,सभी महाविद्यालयों के पुन: खुल जाने से आखिरी चार दिनों में आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया में तेज़ी आएगी।प्रो. मनोज पंड्या, परीक्षा नियंत्रक जीजीटीयू


एबीसी अकाउंट जरूरी


जीजीटीयू ने इसी शैक्षणिक सत्र से द्मराष्ट्रीय शिक्षा नीतिद्य सभी स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेज में पहली बार प्रवेशित नए विद्यार्थियों के लिए सीबीसीएस और सेमेस्टर आधारित प्रणाली लागू की है। इसके तहत एबीसी अकाउंट के बाद ही आवेदन किए जा सकते हैं। कुलसचिव राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत दिसम्बर में सभी कोर्सेस के प्रथम,तृतीय और पंचम सेमेस्टर के एग्जाम निर्धारित होते हैं। इसलिए यदि कोई विद्यार्थी अभी फर्स्ट सेमेस्टर का एग्जाम फॉर्म भरने से वंचित रह जाते हैं तो अब अगला अवसर ठीक एक साल बाद दिसम्बर 2024 में ही मिल सकेगा। विद्यार्थियों को अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बिना एग्जाम फॉर्म भरें।


एनओसी और सम्बद्धता जरूरी


राज्य सरकार ने एनओसी प्राप्त करने के बाद कॉलेज को संबंधित क्षेत्र के विवि से संबद्धता प्राप्त करना अनिवार्य होता है। यदि कॉलेज संबद्धता प्राप्त नहीं होता है तो स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं। न ही छात्रवृत्ति मिलती है। यदि समय पर संबद्धता जारी नहीं हुई तो इन स्टूडेंट्स के भविष्य का क्या होगा ? इसे लेकर स्टूडेंट्स व अभिभावक भी परेशान हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें