Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 9 नवंबर 2023

6 से 10वीं के विद्यार्थी दीक्षा पोर्टल से कर सकेंगे ऑनलाइन जॉइन, 80 हजार विद्यार्थियों को फायदा



 6 से 10वीं के विद्यार्थी दीक्षा पोर्टल से कर सकेंगे ऑनलाइन जॉइन, 80 हजार विद्यार्थियों को फायदा

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छठीं से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए डाइट स्तर पर माइक्रो लर्निंग कोर्स तैयार किए जा रहे हैं। इस कोर्स को विद्यार्थी दीक्षा पोर्टल के जरिए ऑनलाइन जॉइन कर सकेंगे। खास बात यह है कि इस कोर्स से कक्षा 6 से 10वीं में पढ़ रहे जिले के करीब 80 हजार विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। बता दें कि विद्यार्थियों के लिए तैयार किए इन कोर्सेज को कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन ज्वाइन कर अध्ययन कर सकता है। 


इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूर्ण करने पर डाइट बीकानेर की ओर से विद्यार्थी को ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी मिलेगा। यह सर्टिफिकेट विद्यार्थी अपने मोबाइल में दीक्षा पोर्टल की प्रोफाइल से डाउनलोड कर सकेंगे कक्षा 6 से 10वीं गणित एवं विज्ञान विषय के माइक्रो लर्निंग कोर्स को लिंक फॉर्मेट में वाट्सअप ग्रुप के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी तक प्रसारित किए जाएंगे। विद्यार्थी लिंक को क्लिक कर सीधे कोर्स के पेज पर जाकर उसको पूरा कर सकता है। इसके साथ ही एमएलपीके अलावा कक्षा 3 से 5वीं तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए भी ई-कंटेट तैयार करवाया जा रहा है।


माइक्रो लर्निंग कोर्स: इसमें ऑडियो और वीडियो कंटेंट उपलब्ध है, इससे सुधरेगा शिक्षा का स्तर

कक्षा 6 से 10 तक के हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित एवं सामाजिक विज्ञान के प्रत्येक अध्याय के लिए अलग-अलग कोर्स बनाया गया है। जो कि लगभग 1 घंटे की अवधि का है। कोर्स में ऑडियो और वीडियो, कंटेंट उपलब्ध है। एक्सप्लेनेशन कंटेंट में अध्याय की सारी विषय वस्तु को विस्तार से समझाया गया है। साथ ही अभ्यास कार्य के लिए कंटेंट उपलब्ध है। जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न, वेरी शॉर्ट आंसर और शॉर्ट आंसर प्रकार के प्रश्न का समावेश किया गया है। विद्यार्थी परीक्षा से पहले कोर्स को पूर्ण कर अपने अधिगम स्तर को सुधार कर परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकता है। दीक्षा पोर्टल पर प्रत्येक विषय के कोर्स 30 अप्रैल 2024 तक उपलब्ध रहेंगे ।


इस तरह से पूरा कर सकेंगे कोर्स ... विद्यार्थी को माइक्रो लर्निंग कोर्स पूर्ण करने के लिए गूगल वेब ब्राउजर में diksha.gov.in तथा गूगल प्ले स्टोर पर दीक्षा टाइप कर दीक्षा एप को डाउनलोड कर उसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। दीक्षा पर विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से कर सकेंगे। मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसके बाद अपना 8 डिजिट का पासवर्ड बनाना होगा। विद्यार्थी दी गई यूट्यूब के लिंक के माध्यम से भी प्रक्रिया को समझकर अपने एंड्रॉइड मोबाइल में दीक्षा एप को डाउनलोड कर उसका रजिस्ट्रेशन कर सकता है।


डाइट के 20 से अधिक विषय विशेषज्ञों का कंटेंट पर फोकस: प्राचार्य

 दीक्षा पोर्टल पर प्रत्येक विषय के कोर्स उपलब्ध रहेंगे। कक्षा 6 से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आधे घंटे से लेकर 1 घंटे की अवधि का माइक्रो लर्निंग कोर्स तैयार किए गए हैं। कंटेंट के लिए डाइट के 20 से अधिक विषय विशेषज्ञ हैं। लिंक या क्यू आर कोड स्कैन कर बच्चे पोर्टल पर जॉइन कर घर बैठे भी कंटेंट से पढ़ाई कर सकते हैं। उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन के अनुसार ये कंटेंट तैयार करवाया गया है। महेंद्र शर्मा, प्राचार्य, डाइट


इधर... कक्षा 9वीं से उच्च शिक्षा के दिव्यांग विद्यार्थियों को छात्रवृति मिलेगी

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से दिव्यांगजनों के लिए शैक्षणिक सत्र 2023-24 में अलग-अलग छात्रवृतियों के लिए पात्र विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। पीडब्ल्यूडी एक्ट 2016 में परिभाषित 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले पात्र विद्यार्थी scholarships.gov.in पर श्रेणी के अनुसार 6 प्रकार की छात्रवृतियों के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। प्री मैट्रिक के आवेदन 30 नवंबर जबकि पोस्ट मैट्रिक और टॉप क्लास छात्रवृति के आवेदन 31 दिसंबर तक कर सकेंगे। इस सत्र में समस्त प्री मैट्रिक  बलास 9वीं, 10वीं पोस्टमैट्रिक (क्लास 11वीं, 12वीं) उच्च श्रेणी शिक्षा (महाविद्यालयों में स्नातक व स्नातकोत्तर) के दिव्यांग विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।  जबकि, ऑफलाइन आवेदन पत्रों पर विचार  नहीं होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें