Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 8 नवंबर 2023

माइक्रो लर्निंग कोर्स तैयार, कंटेंट की आधे से एक घंटे की रहेगी अवधि,कक्षा 6 से 10वीं के विद्यार्थी दीक्षा पोर्टल से ऑनलाइन कर सकेंगे ज्वॉइन, कोर्स पूरा करने पर विद्यार्थियों को मिलेगा सर्टिफिकेट



 माइक्रो लर्निंग कोर्स तैयार, कंटेंट की आधे से एक घंटे की रहेगी अवधि,कक्षा 6 से 10वीं के विद्यार्थी दीक्षा पोर्टल से ऑनलाइन कर सकेंगे ज्वॉइन, कोर्स पूरा करने पर विद्यार्थियों को मिलेगा सर्टिफिकेट

बारां | सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छठी से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए डाइट स्तर पर महको लर्निंग कोर्स तैयार किए जा रहे हैं। इस कोर्स को विद्यार्थी दीक्षा पोर्टल के जरिए ऑनलाइन जॉइन कर सकेंगे।डाइट प्राचार्य की ओर से इस नए कोर्स को लॉन्च कर दिया गया है। लर्निंग पैकेज प्रोग्राम के तहत विशेषज्ञों की ओर से गणित एवं विज्ञान समेत सभी विषयों के ऑनलाइन कोर्स क्रिएट कर लिंक के माध्यम से शेयर किए जाएंगे। विद्यार्थियों के लिए तैयार किए इन कोर्सेज को कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन ज्वाइन कर अध्ययन कर सकता है। डाइट से ईटी प्रभारी प्रतिभा गुप्ता ने बताया कि आरएससीईआरटी उदयपुर की ओर से जारी  कार्यक्रम के अनुसार माइक्रो लर्निंग प्रोग्राम चलाया जा रहा है।  


इसके तहत डइट के करीब 15 विषय विशेषज्ञों की ओर से डिजिटल कोर्स बनाए जा रहे हैं जिन्हें तैयार कर दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। इस कोर्स को पूरा करने पर डाइट बारां की ओर से विद्यार्थी को ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी मिलेगा। यह सर्टिफिकेट विद्यार्थी अपने मोबाइल दीक्षा पोर्टल की प्रोफाइल से डाउनलोड कर सकेंगे। विशेषज्ञों की ओर से कंटेंट तैयार कर लिंक को विद्यार्थियों तक ग्रुपों के माध्यम से शेयर किया जाएगा। विद्यार्थी लिंक को क्लिक कर सीधे कोर्स के पेज पर जाकर उसको पूरा कर सकता है। 


उन्होंने बताया कि कक्षा कि 6 से 10 तक के हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के प्रत्येक अध्याय के लिए अलग-अलग कोर्स बनाया है, जो कि करीब आधे घंटे से लेकर 1 घंटे की अवधि का है। कोर्स में ऑडियो और वीडियो कंटेंट उपलब्ध है। एक्सप्लेनेशन कटेंट में अध्याय के पूरी विषय वस्तु को विस्तार से समझाया है। साथ ही अभ्यास कार्य के लिए कंटेंट उपलब्ध है, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न अतिलघुतरात्मक प्रश्न और लघुतरात्मक प्रश्नों का समावेश किया गया।


15 से अधिक विशेषज्ञ जुटे कंटेंट तैयार करनें में

प्रभारी गुप्ता ने बताया कि डाइट में माइक्रो लर्निंग प्रोग्राम के तहत कंटेंट तैयार करने में करीब 15 से अधिक एसआरजी जुटे हुए है। इनमें एसआरजी अविनाश वैष्णव, मुकेश वैष्णव, तरुण मित्तल, विनोद शाक्यवाल, कौशलराज शर्मा, देवकीनंदन राठौर, राजेश शर्मा, लक्ष्मीकांत खंडेलवाल, प्रमोद कुमार जांगिड़ आदि शामिल है। साथ ही एमएलपी के अलावा कक्षा 3 से 5वीं तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए भी ई-कंटेट तैयार करवाया जा रहा है।


इस तरह से पूरा कर सकेंगे कोर्स

विद्यार्थी को माइक्रो लर्निंग कोर्स पूर्ण करने के लिए गूगल के ब्राउजर में diksha.gov.in तथा गूगल प्ले स्टोर पर दीक्षा टाइप कर दीक्षा एप को डाउनलोड कर उसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। दीक्षा पर विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से कर सकेंगे। मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसके बाद अपना 8 डिजिट का पासवर्ड बनाना होगा। विद्यार्थी दी गई यूट्यूब के लिंक के माध्यम से भी प्रक्रिया को समझकर अपने एंड्रॉइड मोबाइल में दीक्षा एप को डाउनलोड कर उसका रजिस्ट्रेशन कर सकता है। 


छठी से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आधे घंटे से लेकर 1 घंटे की अवधि का माइक्रो लर्निंग कोर्स तैयार किया गया है। इसके तहत डाइट के 15 से अधिक विषय विशेषज्ञ कंटेंट तैयार कर रहे है। दीक्षा पोर्टल पर प्रत्येक विषय के कोर्स उपलब्ध रहेंगे। लिंक या क्यू आर कोड स्कैन कर बच्चे पोर्टल पर ज्वॉइन कर घर बैठे भी कंटेंट से पढ़ाई कर सकते है। -अरुणा कुमारी, प्राचार्य, डाइट, बारां

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें