Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 8 नवंबर 2023

7th Pay Commission latest: केंद्रीय कर्मचारियों को HRA पर बड़ी खुशखबरी, कब से होगा लागू, समझें



7th Pay Commission latest: केंद्रीय कर्मचारियों को HRA पर बड़ी खुशखबरी, कब से होगा लागू, समझें

7th Pay Commission latest: पिछले महीने नवरात्रि के दौरान केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी डीए में 4% की बढ़ोतरी का ऐलान किया। इस ऐलान के बाद अब कर्मचारियों का भत्ता 42% से बढ़कर 46% हो गया। इसके बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को अपने हाउस अलाउंस रेंट यानी HRA में बढ़ोतरी का इंतजार है। हालांकि, इसके लिए कर्मचारियों को थोड़ा इंतजार करना होगा। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर केंद्रीय कर्मचारियों को कब से बढ़कर HRA मिलेगा। 


कब होगा इजाफा: सातवें वेतन आयोग की सिफारिश में HRA के लिए कुछ जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं। इसके मुताबिक जब महंगाई भत्ता यानी डीए 50 फीसदी या इससे ज्यादा हो तब HRA को भी रिवाइज किया जाएगा। HRA बढ़ोतरी के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहरों को बांटा गया है। ये कैटेगरी- X,Y & Z है। अगर कर्मचारी X कैटेगरी के शहरों/कस्बों में रहता है तो उसका HRA बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। इसी तरह, Y कैटेगरी के लिए 20 फीसदी और Z कैटेगरी के लिए HRA की दर 10 फीसदी की होगी।  


अभी किस दर से मिल रहा HRA: वर्तमान में डीए की दर 50 फीसदी से नीचे है। ऐसे में X,Y & Z के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिलता है।


2024 में मिलने वाली है खुशखबरी: अगर सबकुछ ठीक रहा तो केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल की पहली छमाही में ही HRA बढ़ोतरी की खुशखबरी मिल जाएगी। दरअसल, अभी 46 फीसदी डीए है और ऐसा अनुमान है कि सरकार साल 2024 की पहली छमाही के लिए भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी। अगर ऐसा होता है तो डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। इसका मतलब हुआ कि 50 फीसदी डीए के साथ कर्मचारियों का HRA भी बढ़ेगा। अगर पहली छमाही में 3 फीसदी भी डीए बढ़ता है तो दूसरी छमाही में 50 फीसदी के स्तर को पार कर जाएगा। कहने का मतलब है कि साल 2024 में कर्मचारियों को HRA पर खुशखबरी मिल जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें