Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 19 नवंबर 2023

8वीं कक्षा के 5852 विद्यार्थी पंजीकृत, 23 केंद्रों एनएमएमएस परीक्षा आज, 15 सालों में सर्वाधिक परीक्षार्थी

 8वीं कक्षा के 5852 विद्यार्थी पंजीकृत, 23 केंद्रों एनएमएमएस परीक्षा आज, 15 सालों में सर्वाधिक परीक्षार्थी


राज्य भर में इस साल एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने किया आवेदन

श्रीगंगानगर. नेशनल मींस कम मेरिट छात्रवृति परीक्षा का आयोजन रविवार को जिले के 23 परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। इस परीक्षा में जिले भर के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले आठवीं कक्षा केे पात्र विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। राज्य भर में जहां इस साल एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, वहीं जिले में भी इस साल परीक्षार्थियों की संख्या 5852 है, जोकि विगत 15 वर्षों में अब तक की सर्वाधिक संख्या है। परीक्षा के लिए श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ जिलों के सभी ब्लॉक में केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से गंगानगर में 15 व अनूपगढ़ में 8 केंद्र निर्धारित हैं। आवेदन संख्या के लिहाज से जिला संभाग में पहले जबकि राज्य में जयपुर और सीकर के बाद तीसरे स्थान पर है।


4 साल तक हर माह मिलेंगे एक हजार

परीक्षा में मेरिट में स्थान बनाने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को चार साल तक हर माह एक-एक हजार रुपए मिलेंगे। चार साल में 48 हजार रुपए दिए जाएंगे। पूरे राज्य में 5471 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जानी है। इसमें जिले में 179 विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलनी है।


परीक्षा में होंगे दो पेपर

इस छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को मेंटल एबिलिटी और शैक्षणिक के दो पेपर हल करने होंगे। प्रत्येक पेपर के लिए 1 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। दोनों प्रश्न पत्रों में 90-90 प्रश्न पूछे जाएंगे।


नेशनल मीन्स कम मेरिट परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से 1 बजे तक रखा है। विद्यार्थियों को शाला दर्पण से डाउनलोड किया हुआ। संस्था प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित प्रवेश पत्र साथ लाना है। पेपर शुरू होने के 30 मिनट बाद विद्यार्थियों का प्रवेश निषेध रहेगा। -भूपेश शर्मा, जिला समन्वयक,एनएमएमएस प्रकोष्ठ,श्रीगंगानगर


फैक्ट फाइल

राज्य में कुल सीट 5471

जिले का कोटा 179

परीक्षा की अवधि 3 घंटे

छात्रवृत्ति की कुल राशि 48000

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें