Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 18 नवंबर 2023

स्कैन करते ही मिल जाएगी बूथ की जानकारी, पांच दिन पहले घर-घर पहुंचाएंगे बीएलओ


 स्कैन करते ही मिल जाएगी बूथ की जानकारी, पांच दिन पहले घर-घर पहुंचाएंगे बीएलओ

भोपालगढ़. प्रदेश में आगामी 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों में इस बार कई तरह के अनूठे नवाचार किए जा रहे हैं। इसके तहत जहां एक ओर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न जागरूकता गतिविधियों के साथ ही स्वीप कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर मतदाताओं को बूथ तक पहुंचने एवं मतदान के प्रति रोचकता जगाने के लिए भी कई तरह के जतन एवं अनूठे नवाचार किए जा रहे हैं। 


इसी कड़ी में अब विधानसभा चुनावों में मतदान करने वाले सभी मतदाताओं को हर बार चुनावों में दी जाने वाली फोटोयुक्त पर्ची की जगह अब इस बार पांच दिन पहले क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप दी जाएगी। जिस पर इस स्लिप को स्कैन करते ही मतदाता की संपूर्ण जानकारी के साथ ही संबंधित विधानसभा क्षेत्र और मतदान केंद्र की सारी जानकारी भी एक साथ मिल जाएगी। इससे मतदाताओं को मतदान केंद्र खोजने के लिए भी इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।


गौरतलब है कि इस बार निर्वाचन विभाग की ओर से 80 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता वाले दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र पर नहीं जाकर अपने घर से वोट डालने के लिए होम वोटिंग की सुविधा देने के नवाचार के बाद अब एक और अनूठा नवाचार करते हुए क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप भी पहली बार दी जाएगी। वहीं इसके साथ ही निर्वाचन विभाग की ओर से प्रदेश के करीब 1 करोड़ 25 लाख परिवारों को मतदान प्रक्रिया की तमाम जानकारी वाली पॉकेट गाइड भी दी जाएगी।


जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप अभियान के जिला नोडल अधिकारी अभिषेक सुराणा ने बताया कि इस नई व्यवस्था के तहत क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप निर्वाचन विभाग की ओर से सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को दी जाएगी और इनके माध्यम से जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों तक पहुंचाई जाएगी। इसके बाद रिटर्निंग अधिकारियों के माध्यम से संबंधित विधानसभा क्षेत्र के सभी सुपरवाइजरों के जरिए बूथ लेवल अधिकारियों के पास पहुंचेगी। जिसके बाद सभी बीएलओ घर-घर जाकर इन वोटर स्लिप को मतदाताओं में बांटने के साथ ही पर्ची उसके सही वोटर्स को मिल रही है या नहीं, इसका सत्यापन भी करेंगे। (निसं)


ऐसी होगी वोटर स्लिप

भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं क्षेत्रीय उपजिला कलक्टर नानगाराम चौधरी के अनुसार क्यूआर कोड वाली इस अनूठी वोटर स्लिप पर संबंधित मतदाता का नाम अंकित होने के साथ ही उसके फोटो की जगह क्यूआर कोड बना होगा। इसके साथ ही निर्वाचन विभाग के हेल्पलाइन नंबर, मतदान केंद्र की जानकारी, मतदाता सूची में मतदाता का नाम कौनसे नंबर पर दर्ज है, इसकी संपूर्ण जानकारी भी अंकित रहेगी। क्यूआर कोड को स्कैन करने पर मतदाता की तमाम जानकारी के साथ ही उसके विधानसभा क्षेत्र व मतदान केंद्र की संपूर्ण जानकारी भी सामने आ जाएगी। 


वहीं मतदाता को वोटर पर्ची के साथ चुनाव आयोग के निर्धारित 12 तरह के दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड व पासपोर्ट सहित 12 तरह के दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज भी साथ में ले जाना अनिवार्य है, ताकि मतदाता की पहचान सुनिश्चित हो सके और फर्जी मतदान भी नहीं किया जा सके।क्यूआर कोड वाली पर्ची जारी करने का मकसद इस बार विधानसभा चुनावों में पूर्ण पारदर्शिता बरतना है। और इसके साथ ही मतदाताओं को घर बैठे मतदान संबंधी सारी जानकारी भी इसके माध्यम से मिल सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें