Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 15 नवंबर 2023

चुनाव में साइकिल ‘पंक्चर’, लैपटॉप का अता-पता नहीं

 चुनाव में साइकिल ‘पंक्चर’, लैपटॉप का अता-पता नहीं

बीकानेर. प्रदेश में जहां राजनीतिक दलों को चुनाव का इंतजार है, वहीं विद्यार्थियों का साइकिल और लैपटॉप का इंतजार लम्बा होता जा रहा है। हालांकि शिक्षा विभाग प्रयास भी कर रहा है, लेकिन कभी आचार संहिता आडे आ रही है तो कभी विभाग की ढुलमुल नीति विद्यार्थियों का तरसा रही है। अब राज्य में नई सरकार के गठन के बाद ही साइकिल और लैपटॉप वितरण की संभावना है। प्रदेश में मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप देने की योजना करीब दस साल पहले शुरू की गई थी। इन दस सालों में छह बार ही लैपटॉप वितरित किए जा सके हैं। जबकि कोरोनाकाल में पढ़ाई ऑनलाइन हो गई थी। उसके बावजूद लैपटॉप का वितरण नहीं किया जा सका था। ऐसे में जिनके पास लैपटॉप अथवा टैबलेट नहीं था, उनकी पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न हुआ। करीब सवा लाख विद्यार्थियों को लैपटॉप का वितरण नहीं किया जा सका है।


शिक्षा सत्र 2013-14 में शुरू हुई थी योजना

सरकारी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने एवं डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शैक्षणिक सत्र 2013-14 से लैपटॉप वितरण योजना शुरू की गई थी। पिछले चार साल से योजना ठप पड़ी है। शिक्षा विभाग की इस योजना के तहत राज्य स्तर पर कक्षा 8 वीं, 10वीं, प्रवेशिका और 12वीं के सभी संकायों व वरिष्ठ उपाध्याय में 75 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले राज्य स्तर पर प्रत्येक संकाय के 6-6 हजार विद्यार्थियों को लैपटॉप देने की योजना थी। इसके अलावा जिला स्तर प्रत्येक जिले के 100-100 मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप देने की योजना थी जिन्होंने 70 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।


आचार संहिता के बाद ही

लैपटॉप वितरण के लिए पहले टेंडर निकाला था लेकिन किसी भी फर्म ने आवेदन नहीं किया। अब दुबारा टेंडर निकाला तो आचार संहिता लग गई। अब तो चुनाव बाद ही कोई फैसला होगा।- कानाराम, शिक्षा निदेशक


पिछले 4 साल से न तो सूची बनी और न ही लैपटॉप या टैबलेट मिले हैं। अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व शिक्षा विभाग द्वारा अतिशीघ्र मेधावी विद्यार्थियों की सूची बनाई जाकर बकाया चल रहे लैपटॉप या टैबलेट उपलब्ध करवाए जाने चाहिए। ताकि मेधावी विद्यार्थी उनका सदुपयोग कर अध्ययन कर सके।-बसंत कुमार ज्याणी, प्रदेश प्रवक्ता, राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ, रेस्टा


इन सत्रों का चल रहा बकाया

- शैक्षणिक सत्र 2019-20, 2020-21, 2021-22 तथा 2022-23 के लैपटॉप का वितरण बकाया चल रहा है।

- कोरोनाकाल में मेधावी विद्यार्थियों को वितरित किए जाने वाले नि:शुल्क लैपटॉप वितरण योजना में कटौती की गई है। जिसके पीछे तर्क दिया है कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 और 2020-21 में कोरोना के चलते कक्षा 8वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं हुई है। विद्यार्थियों को प्रमोट किए जाने के कारण अंकों के अभाव में मेरिट बनाना संभव नहीं है। इन दोनों शैक्षणिक सत्रों में इनकी संख्या अठारह हजार छह सौ है।

- कक्षा 10 वीं व 12 वीं कला, विज्ञान, वाणिज्य सहित प्रवेशिका व वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं में पिछले 4 सत्र 2019-20, 2020-21, 2021-22, 2022-23 के राज्य व जिला स्तरीय मैरिट से लैपटॉप मिलने हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें