Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 21 नवंबर 2023

सरकारी विद्यालयों में शिक्षक नहीं पढ़ा सकेंगे पासबुक और वन वीक सीरीज



 सरकारी विद्यालयों में शिक्षक नहीं पढ़ा सकेंगे पासबुक और वन वीक सीरीज

उम्मीद : अब सरकारी स्कूल के विद्यार्थी लाएंगे अच्छे अंक

विद्यार्थियों के कम अंक लाने के लिए माना जिम्मेदार

बीकानेर जिले के किसी भी सरकारी स्कूल में कोई भी शिक्षक विद्यार्थियों को पास बुक अथवा वन वीक सीरीज से पढ़ाते हुए मिल गया, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। मायने यह कि अब कोई भी विद्यार्थी उत्तीर्ण होने के लिए पास बुक तथा वन वीक सीरीज का सहारा नहीं ले सकेगा। इसके लिए शिक्षकों को भी पाबंद किया गया है। विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकों से ही पढ़ाने के लिए स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को पाबंद किया गया है। इसके बाद भी अगर किसी शिक्षक ने पास बुक से पढ़ाने की चेष्टा की, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में शिक्षा निदेशक कानाराम ने आदेश भी जारी कर रखे हैं।


आगामी दिनों में अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं होने के कारण इस आदेश को सख्ती से लागू करने के निर्देश जारी किए हैं। इस संबंध में शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने हाल ही में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकों से ही शिक्षण कार्य कराने के लिए पाबंद किया था। जिला शिक्षा अधिकारी को जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों तथा प्राचार्य को इस बारे में आदेश जारी किए जा चुके हैं। गौरतलब है कि ऐसा देखने में आया है कि विद्यार्थी उत्तीर्ण होने के लिए पासबुक तथा वन वीक सीरिज का सहारा लेते हैं। इसमें कई बार वे पास तो हो जाते हैं, लेकिन अच्छे अंक लाने में पिछड़ जाते हैं। विभाग के अधिकारियों का मानना है कि पासबुक एवं वन वीक सीकीज में शॉर्टकट में उत्तर होते हैं और उन्हें रट कर पास तो हुआ जा सकता है, लेकिन उच्च अंक लाने में सफलता नहीं मिलती। इस वजह से विद्यार्थियों को पासबुक एवं वन वीक सीरीज से दूर रहने की सलाह दी जा रही है।


छात्रों के लिए इसलिए बनी मजबूरी

हालांकि शिक्षा विभाग के शासन सचिव ने पास बुक एवं वन वीक सीरीज पढ़ने के लिए पाबंदी लगाने को कहा है, लेकिन विद्यार्थियों को अपना पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए इनका सहारा लेने की भी मजबूरी रहती है। अनेक स्कूलों में शिक्षकों के पद रिक्त खाली पड़े हैं और अन्य गतिविधियों में शिक्षकों की ड्यूटी भी लगती रहती है। लिहाजा, समय पर कोर्स पूरा नहीं हो पाता और बच्चे पढ़ाई के लिए अच्छे से तैयार नहीं हो पाते। इस वजह से विद्यार्थी पास होने के लिए पासबुक एवं वन वीक सीरीज का सहारा लेते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें