Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 10 नवंबर 2023

चुनाव में लगी शिक्षकों की ड्यूटी, विद्यार्थियों को पढ़ाई की चिंता,आधा सत्र निकला खेलकूद में, विषयों का पाठ्यक्रम नहीं हुआ पूरा

 

चुनाव में लगी शिक्षकों की ड्यूटी, विद्यार्थियों को पढ़ाई की चिंता,आधा सत्र निकला खेलकूद में, विषयों का पाठ्यक्रम नहीं हुआ पूरा

बज्जू प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में नया सत्र शुरू होने के साथ ही शिक्षकों की गैर शैक्षणिक कार्य में ड्यूटी लगा दी। इससे शिक्षक स्कूलों में पहुंचने की बजाय राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों में ड्यूटी दे रहे हैं। वहीं पिछले दिनों राज्य सरकार की ओर से आयोजित शहरी और ग्रामीण ओलंपिक खेलों के समाप्त होने के बाद शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित राज्य और जिला स्तरीय खेलों में भूमिका अदा कर रहे हैं। इसके बाद अन्य विभागों की ओर से भी खेल प्रतियोगिता में भी बच्चे व स्टाफ प्रतियोगिता में भाग लेते नजर आए। इससे इस सत्र का आधे से अधिक समय खेलकूद प्रतियोगिता में गुजर गया। अब विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। ऐसे में शिक्षक चिंतित हैं कि चुनाव कराएं या विद्यार्थियों को पढ़ाएं। अब दीपावली के अवकाश शुरू हो गए हैं। इसके बाद स्कूल खुलने पर अर्द्ध वार्षिक परीक्षा है और फिर से शीतकालीन अवकाश है। इससे विभिन्न विषयों को कोर्स पूरा नहीं हो पाएगा।


विभाग थमाता नोटिस

शिक्षकों की गैर शैक्षणिक कार्यों में ड्यूटी लगाने के कारण कई सरकारी स्कूलों में समय पर कक्षाएं नहीं लग पा रही हैं। इससे शिक्षक और विद्यार्थी दोनों प्रभावित हो रहे हैं। चुनावों से पहले शिक्षकों की कई कार्यों में ड्यूटी लगाई गई। अब विभागीय आदेश के अनुसार चुनावों और खेलों में ड्यूटी लगाई गई है। इसका असर परिणाम पर होगा। वहीं शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल का अच्छा परिणाम नहीं आने पर शिक्षकों को नोटिस थमाया जाता है। इससे शिक्षक चिंतित हैं।


दिखाएंगे खेलों में प्रतिभा

शिक्षा विभाग की ओर से खेलों में शिक्षकों की प्रतिभा को सामने लाने के लिए 28 से 29 नवम्बर को जिला स्तरीय शिक्षक खेलकूद प्रतियोगिताएं एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित होंगी।इसमें महिला शिक्षकों को बिना तहसील स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिए सीधे ही जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का प्रावधान है। साथ ही राज्य स्तरीय शिक्षक खेलकूद प्रतियोगिताएं 30 से 31 दिसम्बर को होंगी। वहीं अन्य कार्यो की सूचना देने को लेकर भी शिक्षकों को निराश होना पड़ता है, जिससे स्कूल में होने के बावजूद सूचना देने को लेकर बच्चों की कक्षा से दूर रहना पड़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें