Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 16 नवंबर 2023

चालीस फीसदी तक ही हुआ कोर्स, अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं नजदीक

 चालीस फीसदी तक ही हुआ कोर्स, अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं नजदीक

चित्तौड़गढ़ . जिले की सरकारी स्कूलों में दाखिले के साथ ही शिक्षकों की ड्यूटी अशैक्षिणक कार्य में लगाई गई। इस कारण कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं बोर्ड की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं नजदीक होने के बावजूद जिले में कई सरकारी स्कूलों में अभी तक सिलेबस पूरा नहीं हुआ है। प्रदेश और जिले में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 11 दिसम्बर से होने की उम्मीद है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार शहर की स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए सिलेबस लगभग करा दिया है, लेकिन गांव-ढाणियों में संचालित स्कूलों का अभी तक 30 से 40 फीसदी कोर्स ही हुआ है।


अब तक इस कदर रहीं छुट्टियां

जिले में संचालित सरकारी स्कूलों में जुलाई माह से दाखिला शुरू किया और सितम्बर माह तक जारी रहा। वहीं शिविरा पंचांग की ओर से जुलाई माह में 25 दिन का कार्य दिवस और 6 छुट्टियां रही, अगस्त माह में स्कूलों में 24 दिन का कार्य दिवस और सात दिन का अवकाश, सितम्बर माह में 23 दिन का कार्य दिवस और सात दिन का अवकाश, अक्टूबर माह में 24 दिन का कार्य दिवस और सात दिन का अवकाश रहा। वहीं, नवम्बर माह में 14 दिन का कार्य दिवस और 16 दिन का अवकाश है। नवम्बर माह में सबसे अधिक त्योहार होने के कारण अवकाश रहे हैं। इससे अगले माह में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं हैं।


परीक्षाओं से पहले सिलेबस का यह नियम

शिक्षा विभाग के अनुसार अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं तक बोर्ड वाली कक्षाओं का सिलेबस लगभग 80 से 90 फीसदी तक होना अनिवार्य है। जो कक्षाएं बोर्ड नहीं हैं, उनका 50 से 60 फीसदी सिलेबस होना आवश्यक है।


शिक्षकों की इस तरह से रही ड्यूटी

शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों की ड्यूटी जुलाई माह में सरकारी योजनाओं में लगाई गई। उसके बाद शहरी और ग्रामीण ओलंपिक खेलों में, महंगाई राहत शिविर, युवा महोत्सव, इंस्पायर अवार्ड, सडक़ सुरक्षा, शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित राज्य और जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं, 15 अगस्त की तैयारी, विज्ञान मेला, मोबाइल वितरण योजना, मतदाता जागरुकता, प्रशासन गांवों के संग आदि कार्यक्रम में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें