Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 3 नवंबर 2023

त्योहारी सीजन में शिक्षकों का वेतन अटका, अधिकारी व्यस्त



 त्योहारी सीजन में शिक्षकों का वेतन अटका, अधिकारी व्यस्त

धौलपुर. राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ की ओर से प्रदेश के शिक्षकों के लंबित वेतन भुगतान कराने सहित अन्य शिक्षक समस्याओं की निराकरण की मांग को लेकर शासन सचिव स्कूल शिक्षा एवं शिक्षा निदेशक को ज्ञापन भेज कर शिक्षा अधिकारियों की जवाबदेही करते हुए दीपावली से पूर्व शिक्षकों के बकाया चल रहे दो-तीन माह के वेतन का भुगतान कराए जाने की मांग की है।


संघ के प्रदेश अध्यक्ष शेर सिंह चौहान व प्रदेश महामंत्री राजेश शर्मा ने भेजे ज्ञापन में लिखा है कि प्रदेश के विभिन्न राजकीय विद्यालयों में विशेषकर क्रमोन्नत उच्च माध्यमिक एवं महात्मा गांधी विद्यालयों में अधिशेष हुए तथा प्रारंभिक शिक्षा के पीडी मद वाले शिक्षको को अक्टूबर सहित दो से तीन माह से वेतन नही मिला है। साथ ही नई शिक्षक भर्ती तथा टीएसपी से नॉन टीएसपी में समायोजित शिक्षको का भी वेतन बकाया है।  


संघ ने शिक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारियों से दीपावली के महत्वपूर्ण त्योहार से पूर्व राज्य के विभिन्न स्कूलों में अधिशेष हजारों शिक्षकों सहित सभी कार्मिकों को अनिवार्य रूप से वेतन भुगतान कराए जाने, आचार संहिता से पूर्व काउंसलिंग के माध्यम से चयनित शिक्षक, वरिष्ठ अध्यापक तथा व्याख्याता जिनको स्कूल आवंटित किए जा चुके हैं। साथ ही नई शिक्षक भर्ती में चयनित शिक्षक जिनकी पोस्टिंग प्रदेश व प्रदेश के बाहर के राज्यों से प्राप्त डिग्री का सत्यापन नहीं होने के कारण रोक रखी है। ऐसे सैकड़ों शिक्षकों को दीपावली के त्योहार पर नई नियुक्ति की सौगात मिले, इसके लिए चुनाव आयोग से अनुमति लेकर चयनित शिक्षक वर्ग को कार्य ग्रहण कराए जाने की मांग की है। प्रदेश अध्यक्ष शेर सिंह चौहान ने बताया कि जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी शिक्षकों को समय पर वेतन भुगतान के प्रति गंभीर नहीं है।


प्रदेश के तमाम स्कूलों में कार्मिक ऑनलाइन कार्यग्रहण नहीं होनेए पद विरुद्ध लगाने से वेतन से वंचित रह रहैं है। पीड़ी मद के शिक्षकों का बजट आवंटन होने के बाद भी शिक्षा अधिकारियों की उदासीनता से कई कई महीनों से वेतन भुगतान नहीं किया जा रहा है। संघ के पदाधिकारियों ने शिक्षकों के समय पर वेतन भुगतान के लिए शिक्षा अधिकारियों की जवाब देही तय कर प्रदेश के सभी पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों सहित सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से उनके जिले के अधीनस्थ सभी शिक्षकों को वेतन भुगतान की सूचना आवश्यक रूप से प्राप्त कर कोई भी शिक्षक वेतन भुगतान से वंचित नहीं रहे।


कोष कार्यालय में नहीं हो रहे बिल पास !

भेजे ज्ञापन में बताया कि राज्य भर के शिक्षकों की ओर से जीपीएफ , एसआई ऋण तथा उपार्जित अवकाश के उपयोग जैसे भुगतानों पर जिला कोषालयों की ओर से अघोषित रोक लगा रखी है। सेवानिवृत होने वाले शिक्षकों के भी भुगतान अटके हुए हैं। संघ ने जिला कोषालयों की ओर से शिक्षकों के उपार्जित अवकाश, जीपीएफ व एसआई ऋण के भुगतान पर लगी अघोषित रोक को हटवाकर समयबद्ध भुगतान कराए जाने की मांग की है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें