Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 22 नवंबर 2023

आरपीएससी : नए साल तक करना होगा भर्ती अभ्यर्थना का इंतजार,कैलेंडर के मुताबिक अब सिर्फ जनवरी-फरवरी में भर्ती परीक्षाएं



 आरपीएससी : नए साल तक करना होगा भर्ती अभ्यर्थना का इंतजार,कैलेंडर के मुताबिक अब सिर्फ जनवरी-फरवरी में भर्ती परीक्षाएं


अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग को सरकार से नई भर्तियों का इंतजार है। आयोग के कैलेंडर में अब केवल जनवरी-फरवरी में होने वाली परीक्षाएं हैं। विधानसभा चुनाव और नई सरकार के गठन के बाद ही भर्तियों का सिलसिला आगे बढऩे के आसार हैं।


पांच साल में इतनी मिली भर्तियां


राजस्थान लोक सेवा आयोग को 2019 में 10 हजार, 2020 में 5 हजार भर्तियां मिलीं। 2021 में आरएएस और सब इंस्पेक्टर/प्लाटून कमांडर सहित अन्य विभागों की 2914 भर्तियां मिलीं। साल 2022 में यह आंकड़ा 17 हजार 500 का रहा। इनमें कृषि, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, स्कूल व्याख्याता और अन्य शामिल थीं। 2023 में आरएस, कॉलेज व्याख्याता सहित अन्य विभागों की 3 हजार से अधिक भर्तियां मिली हैं।


1 लाख भर्तियों की हुई है घोषणा


सीएम अशोक गहलोत ने 2023-24 के बजट में 1 लाख भर्तियों की घोषणा की है। यह भर्तियां राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के जरिए होनी हैं। इनमें स्कूल और माध्यमिक शिक्षा विभाग, कृषि, चिकित्सा शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और अन्य विभाग शामिल हैं।


नववर्ष में ही अभ्यर्थना के आसार


राज्य में 25 नवम्बर को मतदान और 3 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके बाद नई सरकार का गठन होगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग को उसके बाद अगले साल में ही नई भर्ती अभ्यर्थना मिल सकेगी। हालांकि अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं।


जनवरी-फरवरी में हैं परीक्षाएं

सहायक आचार्य, लाइब्रेरियन और पीटीआई 2023: 7 जनवरी (केवल तृतीय पेपर)


आरएएस मेंस 2023: 27-28 जनवरी


सांख्यिकी प्रतियोगी परीक्षा-2023: 25 फरवरी


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें