Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 21 नवंबर 2023

राजकीय विद्यालय में बच्चों के हाथ में किताब की जगह थमा दी झाडू

 


राजकीय विद्यालय में बच्चों के हाथ में किताब की जगह थमा दी झाडू

शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलती तस्वीर

धौलपुर. राज्य में विधानसभा चुनाव का जोर है। वहीं शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। वह क्षेत्र के गांव लुहारी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को जब स्कूल खुला तो बच्चे झाडू लगाते दिखाई दिए। प्रदेश सरकार के सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल रहा है।


सरकारी स्कूल के बच्चों के हाथ में जहां पुस्तकें होनी चाहिए। वहां अध्यापको ने उनके हाथ में झाडू़ पकड़ा दिया है। शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के बजाय उनसे स्कूल की साफ-सफाई करवा रहे हैं। यही नहीं प्रधानाचार्य व शिक्षक खुद खड़े होकर दिशा निर्देश दे रहे थे। स्कूल में सफाई कर्मचारी होने के बावजूद स्कूल के बच्चों को स्कूल में झाडू़ लगाना पड़ता है।


राजकीय स्कूल में पढ़ने के लिए घर से अभिभावक बच्चों का बैग लगाकर भेजते है। वहीं अभिभावक घर में पढ़ाई के अलावा बच्चों से काम नहीं करवाते कि उनका लाड़ला पढ़कर कुछ बन सकें। लेकिन यहां सरकारी स्कूल में बच्चों को पढ़ने के लिए झाड़ू लगानी पड़ती है। उसके बाद ही पढ़ाई शुरू होती है। स्कूल के दरवाजे खुलते ही पढ़ने के कक्ष व बाहर बच्चों को झाड़ू लगाने के लिए हाथ में थमा दी जाती है। बच्चों का कहना है कि अगर झाड़ू नहीं लगाते हैं तो सर नाराज होते हैं। जिसके बाद डाटते है।


कई स्कूल में नहीं पहुंचते शिक्षक


शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए लगातार शिक्षा विभाग सुधारने के लिए प्रयास कर रही है। इसके चलते ही सरकार ने गुरुजी व बच्चों की आनलाइन उपस्थिति शुरू की थी। जिससे व्यवस्था में सुधार हो सकें। लेकिन क्षेत्र के काफी राजकीय स्कूलों में समय से शिक्षक नहीं पहुंचते है। अगर पहुंचते है। तो वह विद्यालय का ताला खोलकर अपने काम को निकल आते है। जिससे बच्चों को पढ़ने के लिए काफी परेशान होना पड़ता है।


बच्चों से पढ़ने के अलावा अन्य काम पर रोक

भले ही सरकारी स्कूलों में बच्चों से काम कराने पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी हो। उसके बाद भी उच्च माध्यमि विद्यालय के शिक्षक बच्चों से झाड़ू लगवाने से बाज नहीं रहे है। सोमवार को जब पत्रिका टीम स्कूलों में जांच करने के लिए पहुंची तो विद्यालय का गेट खुलते ही कुछ देर बाद बच्चों के हाथ झाडू थी। बच्चे विद्यालय में झाड़ू लगा रहे थे। इस दौरान बच्चों का कहना था कि उन्हें स्कूल में झाड़ू लगानी पड़ती है उसके बाद ही पढ़ाई शुरू होती है। उधर विद्यालय के प्रधानाचार्य अम्बरीश कुमार चौधरी का कहना है कि सफाई कर्मी नहीं आने से बच्चों ने झाडू लगा दी होगी। लेकिन उनको जानकारी हुई तो तुरंत रोक दिया गया।


बच्चे स्कूल में पढ़ने के लिए आते है। अगर उनसे झाडू लगवाई जा रहीं तो यह गलत है। इसकी जांच कराई जाएगी। स्कूल के प्रधानाचार्य से इसको लेकर रिपोर्ट मांगी जाएगी।-महेश कुमार मंगल, डीईओ धौलपुर।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें