Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 9 नवंबर 2023

बीएड व डीएलएड इंटर्नशिप नवंबर और जनवरी में, विद्यार्थी स्कूलों में लगा रहे जुगाड़



 बीएड व डीएलएड इंटर्नशिप नवंबर और जनवरी में, विद्यार्थी स्कूलों में लगा रहे जुगाड़

अलवर. जिले में शिक्षा सत्र 2023-24 के तहत बीएड व डीएलएड विद्यार्थियों की इंटर्नशिप का शेड्यूल जारी कर दिया है। जिले में बीएड के 69 कॉलेज संचालित हैं। इन बीएड और डीएलएड कॉलेजों में 13 हजार 800 से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।


आयुक्तालय की ओर से इंटर्नशिप में आवेदन करने के लिए 15 नवम्बर रखी गई है। वहीं डीएलएड द्वितीय वर्ष के अभ्यर्थी एक जनवरी से लेकर 10 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें विद्यार्थियों की ओर से इंटर्नशिप के लिए सरकारी स्कूलों को शाला दर्पण पर अपनी च्वाइस के अनुसार भर सकते हैं।जानकारों का कहना है कि इंटर्नशिप करने के लिए विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में जुगाड़ लगा रहे हैं ताकि सरकारी स्कूलों में गिने-चुने दिन पहुंचकर इंटर्नशिप पूरी हो सके।


एक विद्यार्थी 15 स्कूलों में कर सकता है आवेदन

बीएड और बीएलएड इंटर्नशिप के लिए विद्यार्थियों को 15 स्कूलों की वरीयता शाला दर्पण पोर्टल पर दर्ज करनी होगी। अभ्यर्थियों को ’पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इंटर्नशिप के लिए सरकारी स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। इन विद्यार्थियों की इंटर्नशिप के लिए डीईओ ऑफिस की ओर से जिन स्कूलों में पद रिक्त हैं, उन स्कूलों के लिए चयन किया जाएगा।


स्कूल आवंटन होने के बाद विद्यार्थियों को सरकारी स्कूल में सात दिन के अंतर्गत मौजूदगी देनी होगी। साथ ही स्कूल के संस्था प्रधान की ओर से प्रतिदिन विद्यार्थियों की शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन हाजिरी दर्ज की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें