Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 21 नवंबर 2023

पीएमश्री योजना में चयनित स्कूलों को आठ माह बाद भी बजट का इंतजार


 पीएमश्री योजना में चयनित स्कूलों को आठ माह बाद भी बजट का इंतजार

बज्जू. शिक्षा सत्र 2023-24 में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को नाममात्र फीस में प्राइवेट स्कूलों जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने की घोषणा का बजट अभाव में क्रियान्वयन नहीं हो सका है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएमश्री) योजना की शुरुआत करते हुए अप्रेल माह में ब्लॉक स्तर पर एक-एक विद्यालय का चयन किया था, लेकिन आठ माह बाद भी पहली किश्त चयनित स्कूलों को जारी नहीं की गई।


केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मापदंड पूरा करने पर बज्जू ब्लॉक के गोडू गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का चयन किया गया था। इस पर ग्रामीण विद्यार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई थी, जो आठ माह बाद भी प्रथम किश्त की राशि नही मिलने से चेहरे से गायब होने लगी।


खेल-खेल में पढ़ेंगे


केंद्रीय योजना में चयनित स्कूलों को आधुनिक बनाया जाएगा। बिल्डिंग अपग्रेड की जाएगी व क्लॉसरूम स्मार्ट होंगे। कंप्यूटर लैब, साइंस की लैब व लाइब्रेरी को टेक फ्रेंडली बनाया जाएगा। एनईपी के तहत प्ले स्कूल तैयार किए जाएंगे। इन स्कूलों में 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई कराई जाएगी। स्कूल के साथ पढ़ने-पढ़ाने के तरीकों में बदलाव किया जाएगा। इन स्कूलों में बच्चों को इस तरह से अध्ययन कराया जाएगा, ताकि उन्हें नई-नई चीजें सीखने को मिले, उनमें रिसर्च करने की क्षमता विकसित की जा सके। खेल-खेल में पढ़ाई के साथ चैप्टर समझाए जाएंगे। ताकि बच्चों को याद रखने के लिए रटना ना पड़े।


मॉडल स्कूलों की तरह करेंगे काम


पीएमश्री योजना के तहत अपग्रेड किए जाने वाले स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों की झलक दिखाई देगी और ये मॉडल स्कूलों की तरह काम करेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन भी करेंगे। पीएमश्री योजना के तहत सरकारी स्कूलों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदला जाएगा। इस योजना में चयनित स्कूल के लिए केंद्र सरकार ने दो करोड़ का बजट तीन वर्षों में खर्च करने का प्रावधान किया था।


बजट मिलने के आसार


पीएमश्री योजना के निर्धारित मानदंड पूरा करने के साथ अधिकृत टीम के भौतिक सत्यापन की रिपोर्ट के आधार पर विद्यालय का चयन किया गया था। 21 नवंबर को बीकानेर व 28 को जयपुर में बैठक का आयोजन होगा। इसमें बजट की प्रथम क़िश्त मिलने के आसार है।-कैलाशदान देवल, उपप्राचार्य, राउमा विद्यालय, गोडू (बज्जू)


आदर्श स्कूल बनाने का जतन

आदर्श विद्यालय में सभी बच्चों के लिए एक सुरक्षित, प्रोत्साहित करने वाले शैक्षिक वातावरण में सीखने एवं अलग अनुभव प्रदान करने वाली अच्छी ढांचागत व्यवस्था के साथ समुचित संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सकेगी। स्कूल में उपस्थिति बढ़ाना तथा बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया जाएगा। स्कूल ड्रॉप आउट में भी कमी लाने की कोशिश की जाएगी। ये स्कूल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को लागू करने में मदद करेंगे और अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतरीन और अनुकरणीय स्कूल के रूप में सामने आएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें