Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 9 नवंबर 2023

अब तो नई सरकार के गठन के बाद ही बेटियां जाएंगी साइकिल पर स्कूल

 राजस्थान: छात्राओं की साइकिल स्कीम को लेकर बीजेपी ने किया गहलोत सरकार पर तंज, कहा...

अब तो नई सरकार के गठन के बाद ही बेटियां जाएंगी साइकिल पर स्कूल

शिक्षा विभाग ने भी बंद कर दिया पत्र व्यवहार

बीकानेर. गत डेढ़ साल से साइकिलों का इंतजार कर रही बेटियों को अभी दो माह और इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि शिक्षा विभाग ने साइकिलों के वितरण के लिए चुनाव आयोग को कई बार पत्र भी भेजे। आयोग ने भी वापस सवाल-जवाब किए थे। उसके बाद भी साइकिलों का वितरण करने में देरी हो रही है। अब तो स्थिति यह हो गई है कि शिक्षा विभाग ने पत्र व्यवहार भी बंद कर दिया है। इन हालात में अब चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने और नई सरकार के गठन के बाद ही साइकिलों का वितरण संभव हो पाएगा। इस बीच, स्कूलों को भी मतदान केन्द्र बनाया गया है।  


इस वजह से भी अब साइकिलों का वितरण करने का मामला ठंडे बस्ते में चला गया है। पूर्व में जब साइकिलें राज्य के अधिकांश जिलों में पहुंच गई थीं, तो इसके वितरण की पूरी तैयार कर ली गई थी। जब उन्हें एसेम्बल किया जा रहा था। इस दौरान विधानसभा चुनाव आचार संहिता लग गई। ऐसे में शिक्षा विभाग ने चुनाव आयोग से इस संबंध में मार्गदर्शन भी मांगा था। इस पर चुनाव आयोग ने शिक्षा विभाग से पांच सवाल भेज कर साइकिल वितरण पर रिपोर्ट मांगी थी। विभाग ने वह भी भेज दी थी। इसके बाद भी साइकिल वितरण नहीं हो पाया है। अब विभाग ने चुनाव नजदीक होने के कारण पत्र व्यवहार भी बंद कर दिया है।


सात लाख साइकिल का होना है वितरण


पिछले शिक्षा सत्र में कक्षा नौवीं की प्रदेश भर में करीब साढ़े तीन लाख छात्राएं थीं, जो अब दसवीं में आ चुकी हैं। नौवीं में भी छात्राओं का नामांकन साढ़े तीन लाख से अधिक हुआ है। इस तरह प्रदेश भर में तकरीबन सात लाख बालिकाओं को साइकिलें वितरित की जानी हैं।


दो साल से साइकिल वितरण नहीं

निशुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा नौवीं की छात्राओं को नि:शुल्क साइकिलें दी जाती हैं, ताकि वे आसानी से स्कूल आवागमन कर सकें। मगर इस बार कक्षा नौंवीं के साथ दसवीं की छात्राओं को भी साइकिलें वितरित की जाएंगी। पिछले शिक्षा सत्र में कक्षा नौंवीं की छात्राओं को साइकिलें वितरित नहीं की गई थीं। इसलिए इस बार शिक्षा सत्र 2022-23 की छात्राओं को, जो अब दसवीं कक्षा में अध्ययनरत हैं, उनको साइकिलें दी जाएंगी। साथ ही मौजूदा शिक्षा सत्र 2023-24 में कक्षा नौंवीं में अध्ययनरत बालिकाओं को भी साइकिलों का वितरण किया जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें