Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 3 नवंबर 2023

CTET 2024 : CBSE ने जारी किया सीटीईटी जनवरी का नोटिफिकेशन, आवेदन शुरू, जानें योग्यता समेत खास बातें


 CTET 2024 : CBSE ने जारी किया सीटीईटी जनवरी का नोटिफिकेशन, आवेदन शुरू, जानें योग्यता समेत खास बातें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी जनवरी 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जनवरी सत्र में शामिल होना चाहते हैं वे सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होगा।  इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2023 है। फीस सब्मिट करने की अंतिम तिथि भी 23 नवंबर 2023 ही है। 


सीटीईटी परीक्षा इस बार 135 शहरों में 20 भाषाओं में होगी। 28 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार का मौका मिलेगा।  आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। 


इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है। 



सीटीईटी की मान्यता अब आजीवन के लिए कर दी गई है। 


क्या है सीटीईटी पेपर-1 (पहली कक्षा से 5वीं कक्षा तक) के लिए आवेदन योग्यता (CTET Paper – 1 Eligibility)- 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशनया 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Edया 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं दो वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन (स्पेशल एजुकेशन)


क्या है सीटीईटी पेपर-2 (छठी कक्षा से 8वीं कक्षा तक) के लिए आवेदन योग्यता (CTET Paper – 1 Eligibility) ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशनया 50 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन एवं बीएडया 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Edया50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.A/B.Sc.Ed या B.A.Ed/B.Sc.Ed.या 50 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन एवं बीएड (स्पेशल एजुकेशन)


आवेदन फीस – जनरल व ओबीसी पेपर- 1 या पेपर-2 के लिए 1000 रुपये दोनों पेपरों के लिए – 1200 रुपये एससी, एसटी, दिव्यांग पेपर-1 या पेपर-2 के लिए – 500 रुपये दोनों पेपरों के लिए – 600 रुपये 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें