Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 28 नवंबर 2023

RBSE: 11 दिसंबर से दो पारियों में शुरू होगी अर्द्धवार्षिक परीक्षा



RBSE: 11 दिसंबर से दो पारियों में शुरू होगी अर्द्धवार्षिक परीक्षा

9वीं से 12वीं की समय सारणी जारी

श्रीगंगानगर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से संबद्ध जिले के सभी राजकीय व निजी विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 11 दिसंबर से शुरू होगी। इसके लिए जिला समान परीक्षा योजना द्वारा परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। जारी समय सारणी के अनुसार यह परीक्षाएं 23 दिसंबर तक चलेंगी। समान परीक्षा योजना के अध्यक्ष व जिला शिक्षा अधिकारी गिरजेश कांत शर्मा में बताया कि परीक्षा समय सारणी सभी स्कूलों को मेल करवाने के साथ-साथ समान परीक्षा योजना की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी गई है। बता दें कि साल 2024 के लिए होने वाली माध्यमिक, उच्च माध्यमिक तथा समकक्ष कक्षाओं की मुख्य परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम, अंक विभाजन और ब्लूप्रिंट आदि बोर्ड द्वारा पूर्व में ही जारी कर दिए हैं। सभी कक्षाओं के लिए पेपर की अवधि 3.15 घंटे रहेगी।


परीक्षा पोर्टल बनाने में अनूपगढ़ नंबर वन : प्रदेश भर में 19 नए जिले बनने के साथ ही सभी नए जिलों में समान परीक्षा योजना के गठन के आदेश माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी कर दिए गए थे। इसके तहत इन जिलों में से अनूपगढ़ ने पहली बार में ही एग्जाम पोर्टल अनूपगढ़ के नाम से वेबसाइट बनाकर छात्र संख्या और परीक्षा शुल्क पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त किया है। बता दें कि प्रदेश भर में 7-8 जिलों में ही यह ऑनलाइन व्यवस्था है। इसमें बीकानेर संभाग के चारों जिले शामिल हैं।


5 ब्लॉक में लागू होगा टाइम टेबल

अनूपगढ़ जिला अलग से बनने के कारण घड़साना, अनूपगढ़, विजयनगर व रायसिंहनगर ब्लॉक के लिए प्रश्न पत्र वितरण तथा समय सारणी का निर्धारण जिला समान परीक्षा अनूपगढ़ द्वारा किया जाएगा। गंगानगर की समय सारणी और वितरण कार्यक्रम केवल सूरतगढ़, करणपुर, पदमपुर, सादुलशहर और गंगानगर ब्लॉक के लिए लागू रहेगा।


विभागीय निर्देशानुसार अर्द्धवार्षिक परीक्षा के पेपर बोर्ड पैटर्न के अनुसार आने से बच्चों को अधिक लाभ होगा। बोर्ड कक्षाओं के लिए 20 अंकों के सत्रांकों में से तीन सामयिक टेस्ट और अर्द्धवार्षिक के लिए 10 अंक निर्धारित हैं, जबकि 5 अंक प्रोजेक्ट कार्य, 2 अंक व्यवहार और 3 अंक उपस्थिति के आधार पर दिए जाते हैं। -भूपेश शर्मा, जिला समन्वयक, विद्यार्थी परामर्श केंद्र, श्रीगंगानगर


अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू: 11 दिसंबर

अर्द्धवार्षिक परीक्षा समाप्त: 23 दिसंबर

पहली पारी समय: सुबह 10 बजे से 1.15 बजे तक

दूसरी पारी : दोपहर 1.45 बजे से शाम 5 बजे तक



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें