Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 8 दिसंबर 2023

राजस्थान माध्यिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के मॉडल प्रश्न पत्र तैयार कराए, परीक्षा फरवरी अंत में, मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र में होंगे 4 भाग, पेपर ऐसा कि बच्चे नहीं हों फेल



 राजस्थान माध्यिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के मॉडल प्रश्न पत्र तैयार कराए, परीक्षा फरवरी अंत में, मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र में होंगे 4 भाग, पेपर ऐसा कि बच्चे नहीं हों फेल

भरतपुर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2024 की मुख्य परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी अंत से शुरू होने की संभावना है। बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी के लिए मॉडल प्रश्न पत्र भी तैयार कराए हैं। परीक्षा प्रश्न पत्र स्टूडेंट्स फ्रेंडली बनाने और अधिक संख्या में छात्र उत्तीर्ण हो सकें, इसके लिए पेपर में दो नवाचार किए हैं। इस बार दिए मॉडल प्रश्न पत्रों में जानकारी दी गई है कि प्रश्न पत्र कुल चार भागों में बंटा होगा। आखिरी तीन भाग में 60 प्रतिशत अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे और इनमें अंतिम दो भागों में प्रश्नों में विकल्प दिए जाएंगे। बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों ही परीक्षाओं में बैठने वाले करीब 20 लाख स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किए हैं। प्रश्न पत्र दो प्रकार के होंगे। एक प्रश्न पत्र 80 अंक भार वाले और दूसरे 56 अंक भार वाले। दूसरे वाले प्रश्न पत्र वे हैं जिनमें प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। प्रायोगिक परीक्षा 24 अंकों की रहेगी।


पेपर चार खंड में, खंड ए बेहतर किया तो पास होने लायक नंबर मिल जाएंगे

बोर्ड की ओर से जारी परीक्षा मॉडल पेपर के अनुसार पेपर कुल चार खंड में रहेगा। इसमें से खंड ए में कुल अंक के 40 प्रतिशत अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं 80 अंकों के पेपर में इस खंड में 32 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षार्थी को इस खंड को हल करने के लिए बहु विकल्पीय, रिक्त स्थानों की पूर्ति और अति लघुत्तरात्मक प्रश्न मिलेंगे। इनमें 15 अंक के बहु विकल्पीय, 7 अंक के रिक्त स्थान और 10 अंक के अति लघुत्तरात्मक प्रश्न होंगे। यदि इस खंड को ही छात्र बेहतर तरीके से कर लेगा तो परीक्षा में उत्तीर्ण लायक नंबर लाने में कोई परेशानी नहीं होगी। वहीं 56 अंक वाले पेपर में इस खंड में 21 अंकों के प्रश्न आएंगे।



60% वाले खंड में भी विकल्प देंगे


100 अंकों में से 20 अंक तो सत्रांक के

बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार 10वीं व 12वीं में पेपर पूरे 100 अंकों का रहेगा, जिन पेपरों में प्रायोगिक परीक्षा है, उनमें लिखित परीक्षा 56 अंकों की होगी। 24 अंक प्रायोगिक परीक्षा के और 20 अंक सत्रांक के रहेंगे, जिन पेपरों में प्रायोगिक परीक्षा नहीं है, उनमें लिखित पेपर 80 अंकों का रहेगा। 20 अंक सत्रांक के होंगे। सत्रांक स्कूल बोर्ड को भेजेंगे।


लघु उत्तरीय प्रश्न खंड ब में होंगे

80 अंकों वाले पेपर में यह 24 अंक के तथा 56 अंक वाले प्रश्न पत्र में 18 अंकों के होंगे। स खंड में दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे तथा खंड द में निबंधात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों ही खंडों में विकल्प मिलेंगे। 80 अंक वाले पेपर में इन दोनों खंडों में 12-12 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि 56 अंक वाले पेपर में क्रमश: 9 व 8 अंक के सवाल आएंगे।


बोर्ड द्वारा खंड ब, स और द में कुल 60 प्रतिशत प्रश्न दिए जाएंगे। इनमें ब खंड में 30 प्रतिशत तथा स व द खंड में 15-15 प्रतिशत अंक के प्रश्न रहेंगे। बोर्ड ने इस बार यह भी व्यवस्था की है कि परीक्षार्थी पेपर आसानी से हल कर सके इसके लिए स द खंड में भी विकल्प दिए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें