Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 5 दिसंबर 2023

जिले के 1.39 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा दो यूनिफॉर्म का कपड़ा

 

जिले के 1.39 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा दो यूनिफॉर्म का कपड़ा

श्रीगंगानगर. इसी शिक्षा सत्र में कक्षा एक से आठवीं तक सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले सभी विद्यार्थियों को दो यूनिफॉर्म का कपड़ा नि:शुल्क दिया जाएगा। श्रीगंगानगर जिले के 1938 स्कूलों में एक लाख 39 हजार 28 विद्यार्थियों को यूनिफार्म का कपड़ा दिया जाएगा। विभाग के अनुसार यूनिफार्म फैब्रिक्स की आपूर्ति निविदा में स्वीकृत फर्म की ओर से ब्लॉक स्तर पर की जाएगी। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने विधानसभा चुनावों के बाद राज्य सरकार की ओर से बजट में पारित प्रस्ताव तथा बजट के अनुसार आपूर्ति का जिम्मा एक निजी फर्म को सौंपा गया है, जो ब्लॉक स्तर पर यूनिफॉर्म फैब्रिक्स की आपूर्ति करेगी। राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी से आठवीं तक पढऩे वाले, संस्कृत शिक्षा, महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों को नि:शुल्क यूनिफॉर्म मिलेगी।


इन्हें मिलेगी यूनिफॉर्म के बदले नकद राशि : विवेकानंद मॉडल स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक पढऩे वाले विद्यार्थियों को इन स्कूलों की यूनिफॉर्म अलग होने के कारण 651.25 रुपए प्रति विद्यार्थी डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे। सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता विभाग, जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से संचालित मां बाड़ी केंद्रों में नामांकित विद्यार्थियों को अन्य योजना में निशुल्क यूनिफॉर्म मिलने के कारण निशुल्क यूनिफॉर्म का वितरण नहीं किया जाएगा।


सीबीइओ ऑफिस में रखने होंगे तीन नमूने

आपूर्ति फर्म की ओर से वितरित की जा रही यूनिफॉर्म फैब्रिक की गुणवत्ता निर्धारित मानदंडों के अनुसार है या नहीं। इसकी जांच के लिए मुख्य ब्लॉक अधिकारी तीन नमूने रखेंगे। इनमें से दो नमूने स्कूल शिक्षा परिषद को तथा एक नमूना अपने कार्यालय में सील कर रखना होगा। शिकायत होने या आपूर्ति सही नहीं होने पर इन नमूनों से गुणवत्ता की पहचान की जाएगी।


सिलाई के 200 रुपए मिलेंगे

आठवीं तक नामांकित सभी पात्र विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सिलाई के लिए 200 रुपए का भुगतान, जनआधार अधिप्रमाणित खाते में किया जाएगा। विद्यार्थियों को दो यूनिफॉर्म का फैब्रिक एक साथ मिलेगा, जिसे माप के अनुसार काट कर सिलाई की जाएगी।


चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा यूनिफॉर्म का वितरण

नि:शुल्क यूनिफॉर्म का वितरण एक चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। पहले यूनिफॉर्म ब्लॉक स्तर पर वितरित की जाएगी। इसके बाद मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी पीइइओ को वितरित करेंगे। पीइइओ अपने अधीनस्थ प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों के संस्था प्रधानों को वितरित करेंगे। संस्था प्रधान विद्यार्थियों को वितरित कर उसका इंद्राज शाला दर्पण पोर्टल पर करेंगे। इस यूनिफॉर्म वितरण कार्यक्रम का पर्यवेक्षण तथा प्रबोधन मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी तक करेंगे। संस्कृत शिक्षा के स्कूलों को सीधे ब्लॉक स्तर से यूनिफॉर्म फैब्रिक का वितरण किया जाएगा, जबकि अन्य सरकारी स्कूलों को अपने पीइइओ के माध्यम से यूनिफॉर्म मिलेगी।


जिले का गणित

जिले में सरकारी स्कूल-1939

जिले में कुल छात्र-68,330

जिले में कुल छात्राएं-70,695

जिले में कुल विद्यार्थी-1,39,028


सरकारी स्कूलों में अध्ययन करने वाले कक्षा एक से आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को जल्दी दो ड्रेस का कपड़ा दिया जाएगा। इसकी आपूर्ति मिलने वाली है। जिले में एक लाख 39 हजार से अधिक विद्यार्थियों को दो-दो ड्रेस का कपड़ा दिया जाएगा तथा ड्रेस सिलाई के लिए प्रति विद्यार्थी दौ-दौ सौ रुपए इनके खातों में ऑनलाइन राशि जमा करवाई जाएगी।-अरविंद्र सिंह, एडीपीसी, समग्र शिक्षा अभियान, श्रीगंगानगर।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें