Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 5 दिसंबर 2023

19 हजार स्टूडेंट्स का परखेंगे शैक्षिक स्तर


 19 हजार स्टूडेंट्स का परखेंगे शैक्षिक स्तर

परतापुर. एनसीईआरटी नई दिल्ली के निर्देशन व राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर के तत्वावधान में 7 दिसम्बर को जिले के राजकीय एवं निजी विद्यालयों में राष्ट्रीय स्तर के स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे होगा। जिले के 663 विद्यालयों में आयोजित होने वाले इस सर्वे (परीक्षा) में करीब 19 हजार विद्यार्थी भाग लेंगे।


इस सर्वे के माध्यम से राज्य में ब्लॉक वार शिक्षा का स्तर परखा जाएगा। इस आयोजन के लिए राज्य स्तर पर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर एवं जिला स्तर पर स्थापित नोडल एजेंसी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान गढ़ी को बनाया गया है। डाइट गढ़ी के प्रधानाचार्य एवं जिला स्तरीय समन्वयक शैलेंद्र कुमार भट्ट ने बताया कि सोमवार को डाइट गढी में सभी ब्लॉक कार्डिनेटर की बैठक मावजी खॉट, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) बासवाडा की अध्यक्षता और जयदीप पुरोहित, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सज्जनगढ के मुख्य आतिथ्य में हुई।  



विशिष्ट अतिथि अनिल कोठिया, आलोक भट्ट व पवन शाह रहे। बैठक में आवश्यक नवीन दिशा निर्देश प्रदान किए गए। कृष्णकांत पारीख द्वारा पीपीटी के द्वारा सर्वेक्षण के बारे में बताया गया. फील्ड इन्वेस्टिगेटर का प्रशिक्षण विभिन्न क्षेत्रों में जिले के अलग-अलग ब्लॉकों के महाविद्यालय में आयोजित किया जा चुका है। बताया कि मॉनिटरिंग के लिए ब्लॉक, जिले एवं राज्य स्तर से जांच दल लगाए गए हैं। राष्ट्रीय स्तर से भी इसका औचक निरीक्षण किया जाएगा।


ऐसे होगा सर्वे

समन्वयक भट्ट ने बताया कि बांसवाड़ा जिले के 663 राजकीय एवं निजी विद्यालयों में कक्षा 3, 6 व 9 के लिए कुल 60 अंकों का प्रश्न पत्र ओएमआर आधारित उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही संस्था प्रधान , भाषा एवं गणित अध्यापन करवाने वाले शिक्षकों के लिए प्रश्नोत्तरी भी कराई जाएगी। सर्वे में 729 फील्ड इन्वेस्टिगेटर जो की राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थानों में अध्यनरत डीएलएड अथवा बीएड संभागीय होंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें