Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 14 दिसंबर 2023

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 : एनसीईआरटी किताबों में की विज्ञान और गणित के चैप्टर हुए कम

 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 : एनसीईआरटी किताबों में की विज्ञान और गणित के चैप्टर हुए कम

नौवीं की विज्ञान और गणित के चैप्टर को कम कर दिया गया है। विज्ञान में जहां तीन चैप्टर तो वहीं गणित में चार चैप्टर को हटाया गया है। 11वीं में भौतिकी और रसायन शास्त्रत्त् में तीन-तीन चैप्टर को हटाया गया है। इसके अलावा एनसीईआरटी ने कक्षा एक और दो के अंग्रेजी, हिन्दी और गणित के पाठ्यक्रम को बदल दिया है। इसकी नई किताबें भी अब आने लगी है। एनसीईआरटी ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी पाठ्यक्रम उपलब्ध करवा रहा है, जिससे छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में सुविधा होगी।



12वीं तक के पाठ्यक्रम में कटौती की बता दें कि छात्र-छात्राओं पर अब पढ़ाई का बोझ कम हो, इसके लिए एनसीईआरटी ने कक्षा एक से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में कटौती की है। नये सत्र यानी वर्ष 2024 से इसे लागू किया जाएगा। छात्रों को समय से किताबें उपलब्ध हो, इसके लिए एनसीईआरटी ने किताबें भेजना शुरू कर दिया है। अभी एनसीईआरटी ने कक्षा एक और दो की किताबों को भेजा है। इसके अलावा नौवीं और 11वीं के कई विषयों की किताबें भेज दी है। एनसीईआरटी के अनुसार फरवरी के दूसरे सप्ताह तक कक्षा एक से 12वीं तक के सभी विषयों की किताबें उपलब्ध करवा दी जाएगी ताकि छात्र-छात्राओं को परेशानियों को सामना नहीं करना पड़ेगा। अभिभावकों को इससे सहूलियत मिलेगी।



नई शिक्षा नीति 2020 के तहत यह बदलाव किया एनसीईआरटी ने नई शिक्षा नीति 2020 के तहत यह बदलाव किया है। इसकी शुरुआत वर्ष 2023 से ही हो गई थी। इस सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा।


एनसीईआरटी ने सभी स्कूलों छात्रों के अनुसार सूची भी भेजने को कहा बता दें कि इसकी जानकारी एनसीईआरटी ने तमाम स्कूलों को देना शुरू कर दिया है। एनसीईआरटी ने सभी स्कूलों छात्रों के अनुसार सूची भी भेजने को कहा है। जिससे एनसीईआरटी स्कूलों को नई सिलेबस की किताबें उपलब्ध करवा सकें। एनसीईआरटी के अनुसार अप्रैल 2024 में नये सत्र की कक्षाएं चलेंगी। नये सत्र में नई किताबों से ही पढ़ाई होगी।


नये सत्र के पहले सारी कक्षाओं की किताबें भेज दी जाएगी। नये सत्र में हर बच्चे को एनसीईआरटी की किताबें उपलब्ध करवाई जाएगी। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत नई किताबें इस बार से चलेगीं। - इंद्राणी भादूड़ी, निदेशक, एनसीईआरटी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें