Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 8 दिसंबर 2023

यू-डाइस भरने में लापरवाही, जिले की प्रगति मात्र 44 फीसदी



 यू-डाइस भरने में लापरवाही, जिले की प्रगति मात्र 44 फीसदी

दौसा . मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से राज्य के सभी राजकीय व निजी विद्यालयों से स्कूल, शिक्षक, विद्यार्थी, संसाधन आदिन को लेकर यू-डाइस प्रपत्र ऑनलाइन भराए जाते हैं, लेकिन जिले में संस्था प्रधान इसे लेकर लापरवाही बरत रहे हैं। शिक्षा विभाग की ओर से बार-बार अवगत कराने के बाद भी जिले की प्रगति मात्र 44.28 प्रतिशत हुई है। ऐसे में अब मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गोविंदनारायण माली ने शीघ्र कार्य पूर्ण नहीं करने वाले संस्था प्रधानों के विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी दी है।


जानकारी के अनुसार यू-डाइस भरने के लिए बार-बार अंतिम तिथि बढ़ाई जा रही है। 6 और 7 दिसम्बर को सीबीईओ मुख्यालय पर विशेष शिविर भी आयोजित किए गए। इसके बावजूद कई स्कूल आदेश नहीं मान रहे। सीडीईओ ने बताया कि अब राजकीय विद्यालयों के संस्था प्रधानों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के प्रस्ताव विभाग को भेजे जा रहे हैं। साथ ही निजी विद्यालयों के विरुद्ध भी मान्यता रद्द करने एवं आरटीई में नियमानुसार कार्रवाई के प्रस्ताव निदेशाला को भेज रहे हैं। गौरतलब है कि यू डाइस डाटा शिक्षा विभाग के लिए आने वाले साल का आइना होता है, जिसके माध्यम से विभागीय योजना तैयार होती हैं।


जिले में यू डाइस भरने में सबसे फिसड्डी दौसा ब्लॉक है। यहां अब तक मात्र 28.41 प्रतिशत प्रगति दर्ज की गई है। वहीं बैजूपाड़ा में 37.07, बांदीकुई 41.01, बसवा 64.12, लालसोट 60.65, लवाण 39.85, महुवा 35.34, मंडावर 33, नांगल राजावतान 59.44, रामगढ़ पचवारा 60.75, सिकंदरा 53.60 तथा सिकराय ब्लॉक में प्रगति 38.15 प्रतिशत हुई है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें