Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 9 दिसंबर 2023

7 विश्वविद्यालयों से बीपीएड किए अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगी नियुक्ति

 

7 विश्वविद्यालयों से बीपीएड किए अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगी नियुक्ति

राज्य के 4 विविभी शामिल

बीकानेर. शारीरिक शिक्षा अध्यापक सीधी भर्ती 2022 में राज्य के 4 तथा बाहर के 3 विश्वविद्यालयों से बीपीएड की डिग्री लेकर आए अभ्यर्थियों को नियुक्तियां नहीं मिलेंगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक मुख्यालयों) को भेजे पत्र में 7 विश्वविद्यालयों से बीपीएड की डिग्री लाने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं देने और अगर नियुक्ति दी गई है, तो उसे निरस्त करने के निर्देश दिए हैं।


दरअसल, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अभी हाल ही में 1 दिसंबर 2023 को माध्यमिक शिक्षा निदेशक को पत्र भेजकर बताया है कि कई अभ्यर्थियों ने एनसीटीई से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की डिग्री तो संलग्न की है, लेकिन ये डिग्रियां मान्यता प्राप्त करने की तिथि से पहले की हैं। इसलिए इन 7 विवि की बीपीएड डिग्री की मान्यता तत्कालीन समय में नहीं होने के कारण अमान्य है।


ये हैं वे सात विश्वविद्यालय

अमरावती विवि (वर्तमान में इसका नाम संत गाडगे बाबा अमरावती विवि) अमरावती महाराष्ट्र, गोंडवाना विवि गढ़चिरौली महाराष्ट्र, सिंघानिया विवि झुझनूं, राजस्थान, सनराइज विवि अलवर ,राजस्थान, जेएनयू विवि जोधपुर, राजस्थान, मोहनलाल सुखाडिया विवि उदयपुर, राजस्थान, सत्य साई विवि रायपुर छत्तीसगढ़ शामिल हैं।


कर्मचारी चयन बोर्ड ने शिक्षा निदेशालय को इन सात विश्वविद्यालयों की बीपीएड की डिग्रियां, इन्हें मान्यता दी जाने की तिथि से पूर्व की होने के कारण, ऐसे डिग्रीधारकों को शारीरिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए पात्र नहीं माना है। बोर्ड के निर्देशों के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने भी सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इन विश्वविद्यालयों से बीपीएड की डिग्री वाले अभ्यर्थियों को नियुक्तियां नहीं देने तथा अगर नियुक्तियां दे दी गई हैं, तो निरस्त करने के निर्देश दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें