Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 2 दिसंबर 2023

9वीं से 12वीं कक्षा के 1.52 लाख अभ्यर्थियों की 11 दिसंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा, 25 से छुट्टियां



 9वीं से 12वीं कक्षा के 1.52 लाख अभ्यर्थियों की 11 दिसंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा, 25 से छुट्टियां

भरतपुर. जिला समान परीक्षा योजना के तहत शिक्षा सत्र 2023-24 की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया है। जिले के 790 स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं से 12वीं कक्षा के 1.13 लाख विद्यार्थियों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 11 दिसंबर से 22 दिसंबर तक दो पारियों में होंगी। प्रथम पारी में सुबह 9.30 बजे से 12.45 बजे और दूसरी पारी में दोपहर 1.15 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। 9 वीं व 11वीं कक्षा की सभी परीक्षाएं पहली पारी में होंगी, जबकि 10वीं व 12 वीं कक्षा के सभी पेपर दूसरी पारी में होंगे।


10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के प्रश्न पत्र बोर्ड परीक्षा पैटर्न पर तैयार किए जाएंगे तथा शत-प्रतिशत पाठ्यक्रम में से प्रश्न पूछे जाएंगे, जबकि 9वीं और 11वीं कक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षा में 70 फीसदी पाठ्यक्रम में से प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षाएं स्कूली स्तर पर ही कराई जाएगी। 12 दिन की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद 25 दिसंबर से राज्य के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां शुरू होंगी। स्कूल वापस 6 जनवरी को खुलेंगे। अर्धवार्षिक परीक्षा का प्रश्न पत्र विद्यार्थियों को 3.15 घंटे में हल करना होगा। 


शिक्षा विभाग ने प्रश्न पत्र में पूछे जाने वाले प्रश्नों का पैटर्न भी जारी कर दिया है। अर्द्धवार्षिक परीक्षा में बहु वैकल्पिक, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय, निबंधात्मक प्रश्नों को शामिल किया जाएगा। जिला समान परीक्षा योजना प्रभारी राजेश कुमार भारद्वाज ने बताया कि जिले के सभी विद्यालयों के लिए प्रश्न पत्रों का वितरण 6 दिसंबर को समाप परीक्षा केंद्र मास्टर आदित्येंद्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भरतपुर में सुबह 8 से 3 बजे तक किया जाएगा। निजी विद्यालयों के लिए प्रश्न पत्रों का वितरण कलस्टर विद्यालय से परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पूर्व किया जाएगा। सभी विद्यालयों को जिला क्रीड़ा शुल्क अनिवार्य रूप से जमा कराना होगा। क्रीड़ा शुल्ककी रसीद देखने के बाद ही विद्यालयों को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।


सर्वाधिक 32 हजार परीक्षार्थी 9वीं कक्षा के

जिला समान परीक्षा योजना में सर्वाधिक 32 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं 10 वीं कक्षा के 29 हजार, 11वीं कक्षा के 25 हजार तथा 12वीं कक्षा के 27 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे।


इनका कहना है

प्री-बोर्ड परीक्षा इस बार होना संभव नही है, बच्चों को नुकसान होगा क्योकि प्री-बोर्ड अभ्यास हो जाता है, इस बार नहीं होने से मुसीबत होगी क्योंकि सिलेवस अभ्यास परीक्षाओं में काम आता है। बदनसिंह मीणा, प्रदेश उपाध्यक्ष राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम11 से 25 दिसम्बर के बीच अर्द्ववार्षिक परीक्षाऐं होनी है, सिलेबस पूरा हो गया है, प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई अभी कोई निर्देश नहीं मिले।रामलखन खटाना, सीबीईओ, बयाना


बयाना. सरकारी स्कूलों में जनवरी में होने वाली 10-12वीं बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षाएं इस बार रदद हो सकती है, क्योकि कई स्कूलों में अभी तक सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है। जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से शिक्षक विधानसभा चुनाव में डयूटी में है। जिससे वे पांच दिसम्बर तक फ्री हो सकेंगे। क्योंकि 03 दिसम्बर को मतगणना का काम होगा। जिसमें शिक्षक की डयूटी लगी है। 


इसके बाद 11 दिसबंर से अर्द्ववार्षिक परीक्षा शुरू हो जाएगी। ऐसे में इस बार प्री-बोर्ड परीक्षा होना संभव नहीं रहा है। वहीं बच्चों के लिऐ तैयारी का समय भी अब एक महीना ही शेष रहेगा। इसके अलावा अभी तक कई स्कूलों में 60 फीसदी कोर्स भी पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में शिक्षकों में इस बात को लेकर स्थिति साफ नहीं हो सकी है कि कोर्स पूरा कैसे करवाया जाऐ और प्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी केसे हो। जबकि 11 दिसम्बर से अर्द्वबार्षिक परीक्षाऐ शुरू होनी है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें