Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 1 दिसंबर 2023

पहली बार ओएमआर सीट से होगी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा

 पहली बार ओएमआर सीट से होगी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा

श्रीगंगानगर. महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय (एमजीएसयू) अब सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारियों में जुटा हुआ है। परीक्षा फॉर्म भरे जा रहे हैं। फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षाओं की समय-सारिणी भी घोषित कर दी जाएगी। विश्वविद्यालय से जुड़े जानकारों के अनुसार जनवरी में प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। हालांकि कॉलेजों में पढ़ाई की बात करें, तो अब तक कोर्स पूरा नहीं हो सका है।


मुख्य परीक्षाओं का आयोजन फरवरी और मार्च में किया जाना प्रस्तावित है। सबसे खास बात यह है कि विश्व विद्यालय की ओर से पहली बार स्नातक प्रथम सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन ओएमआर सीट से करवाया जाएगा। परीक्षाओं को लेकर बैठकों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें परीक्षा की तिथि को लेकर मंथन किया जा रहा है। उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों में परीक्षाओं की समय-सारणी घोषित कर दी जाएगी।


प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा होगी एमसीक्यू से

एमजीएसयू की ओर से इस बार प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं को अलग-अलग तरह से करवाने का निर्णय लिया गया है। इसमें इस सत्र में स्नातक के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं एमसीक्यू (बहु वैकल्पिक आधार पर) तथा द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं निबंधात्मक आधार पर करवाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही एमसीक्यू परीक्षाएं करवाए जाने की कार्य योजना तैयार करने के लिए संकाय वार सदस्यों को शामिल करते हुए समिति का भी गठन किया गया है।


अभी तक डेढ़ लाख विद्यार्थी भर चुके हैं फॉर्म

एमजीएसयू की ओर से अभी परीक्षा आवेदन लिए जा रहे हैं। इसमें अभी तक करीब डेढ़ लाख विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी चार लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा फॉर्म भरेंगे।


पिछले तीन साल में इतने विद्यार्थियों ने भरा परीक्षा फॉर्म


साल विद्यार्थियों की संख्या

2021 421515

2022 406240

2023 417688


चल रही है परीक्षा की तैयारी

विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षाओं की तैयारियां की जा रही है। इसी क्रम में परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया चल रही है। अभी तक डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। यह प्रक्रिया पूरी हो जाए, इसके बाद अगली प्रक्रिया शुरू होगी। -राजाराम चोयल, परीक्षा नियंत्रक,एमजीएसयू।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें