Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 13 दिसंबर 2023

सीएम चेहरे ने अटकाई पिछले सत्र की यूनिफॉर्म, इस सत्र में भी मुश्किल



 सीएम चेहरे ने अटकाई पिछले सत्र की यूनिफॉर्म, इस सत्र में भी मुश्किल

आधा सत्र बीतने पर भी नहीं पहुंची इस सत्र की यूनिफॉर्म

सीकर. सरकारी स्कूल के बच्चों की यूनिफॉर्म में फिर पेच फंस गया है। आधा सत्र बीतने पर भी जिले में इस सत्र की यूनिफॉर्म अब तक नहीं पहुंची है। वहीं, यूनिफॉर्म के कवर पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तस्वीर होने की वजह से पिछले सत्र की भी हजारों यूनिफॉर्म का वितरण अधर में अटका हुआ है। हालांकि हाल में निदेशालय ने उनका तो कवर हटाकर यूनिफॉर्म वितरण के निर्देश दे दिए हैं। पर सरकार बदलते ही मौजूदा सत्र की यूनिफॉर्म को लेकर गफलत की स्थिति बन गई है।


कपड़े के साथ मिल रही थी सिलाई की राशि

कांग्रेस सरकार ने पिछले साल 15 नवंबर को निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना शुरू की थी। योजना के तहत सरकारी स्कूल के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को यूनिफॉर्म के दो सेट दिए जा रहे थे। सिलाई के लिए 200 रुपए सीधे बच्चों के खाते ट्रांसफर किए जा रहे थे।


50 हजार बच्चों को नहीं मिली राशि

पिछले सत्र की यूनिफॉर्म के साथ उसकी सिलाई की राशि भी अब तक बच्चों के खाते में ट्रांसफर नहीं हो पाई है। प्रदेश में 50 हजार से ज्यादा बच्चों को अब तक यह राशि नहीं मिली है। जिसकी वजह उनके खातों का जनआधार से लिंक नहीं होना बताया जा रहा है।


भाजपा ने की थी 1200 रुपए की घोषणा

इधर, प्रदेश में सरकार बदलने पर अब यूनिफॉम को लेकर भी नए- नए कयास शुरू हो गए हैं। पहला कयास यूनिफॉर्म का रंग बदलने को लेकर है। वहीं, बच्चों को बैग, किताब व यूनिफॉर्म के लिए 1200 रुपए सीधे खातों में देने की भाजपा संकल्प पत्र की घोषणा के अनुसार भी नई चर्चाओं के साथ गफलत की स्थित पैदा हो गई है।


30 सितंबर का नामांकन होगा आधार

30 सितंबर तक के नामांकन के आधार पर इस सत्र की यूनिफॉर्म का वितरण होना था। बीच में विधानसभा चुनाव की वजह से काम एकबारगी रुक गया। उम्मीद है कि अब जल्द ही यूनिफॉर्म वितरण का काम शुरू हो जाएगा।-विक्रम सिंह शेखावत, एपीसी, समसा, सीकर।


3 लाख 69 हजार 427 बच्चों को पिलाई दवा

उप-राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान

सीकर। उप-राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के तहत चिकित्सा विभाग की ओर से तीन दिन में जिले के 3 लाख 69 हजार 427 बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाई गई।सीएमएचओ डॉ निर्मल सिंह ने बताया कि अभियान के पहले दिन रविवार को बूथों पर 0-5 वर्ष तक के एक लाख 57 हजार 99 बच्चों को दवा पिलाई गई। सोमवार को स्वास्थ्य कर्मियों ने एक लाख 26 हजार 214 बच्चों को दवा पिलाई। मंगलवार को स्वास्थ्य कर्मियों ने घर घर जाकर 86 हजार 114 बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाई। अभियान के तहत सीकर जिले की उपलब्धि 100.65 प्रतिशत रही है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें