Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 5 दिसंबर 2023

आठवीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगी दो यूनिफॉर्म



 आठवीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगी दो यूनिफॉर्म

सिलबंद रखेंगे नमूने

खींवसर. शिक्षा सत्र 23-24 में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को दो यूनिफॉर्म का कपड़ा नि:शुल्क मिलेगा। यूनिफार्म आपूर्ति निविदा में स्वीकृत फर्म की ओर से ब्लॉक स्तर पर की जाएगी। इसके लिए राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने राज्य सरकार के बजट के अनुसार आपूर्ति का जिम्मा एक निजी फर्म को सौंपा है, जो ब्लॉक स्तर पर यूनिफॉर्म की आपूर्ति करेगी। राज्य सरकार की घोषणा अनुसार, राज्य के सभी सकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी से आठवीं तक पढ़ने वाले, संस्कृत शिक्षा, महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों को यूनिफार्म नि:शुल्क मिलेगी।


विवेकानन्द मॉडल स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इन स्कूलों की यूनिफॉर्म अलग होने के कारण 651.25 रुपए प्रति विद्यार्थी डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफार्मर किए जाएंगे, जबकि सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता विभाग, जनजातिय क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से संचालित मां बाड़ी केन्द्रों में नामांकित विद्यार्थियों को अन्य योजना में नि:शुल्क यूनिफॉर्म मिलने के कारण नि:शुल्क यूनिफॉर्म का वितरण नहीं किया जाएगा।


आपूर्ति फर्म की ओर से वितरित की जा रही यूनिफार्म फैब्रिक की गुणवत्ता निर्धारित मानदंडों के अनुसार है या नहीं, इसकी जांच के लिए ब्लॉक अधिकारी तीन नमूने रखेंगे। इनमें से दो नमूने स्कूल शिक्षा परिषद को तथा एक नमूना अपने कार्यालय में सील कर रखेंगे। शिकायत होने या आपूर्ति सही नहीं होने पर इन नमूनों से गुणवत्ता की पहचान की जाएगी, ताकि फर्म स्वीकृत फैब्रिक ही आपूर्ति कर सके। ब्लॉक स्तर पर आपूर्तिकर्ता से प्राप्त यूनिफॉर्म में से सैम्पल लेने के लिए समिति का गठन होगा। समिति में अध्यक्ष मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी होगा, वहीं अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, यूनिफॉर्म प्रभारी संदर्भ व्यक्ति व लेखा कार्मिक को शामिल किया गया है।


पीईईओ के माध्यम से मिलेगी यूनिफॉर्म

नि:शुल्क यूनिफार्म का वितरण चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। पहले यूनिफार्म ब्लॉक स्तर पर वितरित होगी। उसके बाद ब्लॉक अधिकारी र्पीईईओ को वितरित करेंगे। पीईईओ अपने अधीनस्थ प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों के संस्था प्रधानों को वितरित करेंगे। संस्था प्रधान विद्यार्थियों को वितरित कर उसका इंद्राज शाला दर्पण पोर्टल पर करेंगे। इस यूनिफॉर्म वितरण कार्यक्रम का पर्यवेक्षण तथा प्रबोधन मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी तक करेंगे। संस्कृत शिक्षा के स्कूलों को सीधे ब्लॉक स्तर से यूनिफार्म फैब्रिक का वितरण किया जाएगा, जबकि अन्य सरकारी स्कूलों को अपने पीईईओ के माध्यम से यूनिफॉर्म मिलेगी।


आठवीं तक के नामांकित विद्यार्थियों को शीघ्र ही यूनिफॉर्म मिलेगी। इसके लिए सम्बन्धित फर्म आपूर्ति करने की तैयारी में है। खींवसर में करीब 25 हजार विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म मिलेगी।-राजुराम खदाव, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, खींवसर


सिलाई के 200 रुपए

आठवीं तक नामांकित सभी पात्र विद्यार्थियों को यूनिफार्म सिलाई के लिए 200 रुपए का भुगतान, जनआधार अधिप्रमाणित खाते में किया जाएगा। विद्यार्थियों को दो यूनिफार्म का फैब्रिक एक साथ मिलेगा, जिसे माप के अनुसार काट कर सिलाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें