Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 14 दिसंबर 2023

यू-डाइस पर अपडेट जरूरी, नहीं तो अटक जाएगा भुगतान



 यू-डाइस पर अपडेट जरूरी, नहीं तो अटक जाएगा भुगतान

टोंक. स्कूल शिक्षा के बेहतर शैक्षिक नियोजन के लिए शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली यू डाइस को वर्ष 2023-24 में डाटा विद्यालय स्तर पर यू डाइस पोर्टल पर फीड किया जा रहा है।साथ ही उक्त सूचना को निर्धारित समय सीमा में विद्यालय की ओर से अपडेट किया जाना है। वर्तमान स्थिति जिले के 2384 विद्यालयों द्वारा सत्र 2022-23 के 309130 विद्यार्थियों में से अब तक 206931 विद्यार्थियों का डाटा अपडेट किया गया है, जो राजस्थान में जिले का 13 वां स्थान है। शिक्षक प्रोफाइल में सातवां एवं विद्यालय प्रोफाइल में 22वां स्थान है। उपरोक्त डाटा 50 जिलों के आधार पर लिया गया है।


सभी स्कूलों को भरना जरूरी


सहायक परियोजना समन्वयक टोंक श्योप्रसाद मीना ने बताया कि जिले के सभी विद्यालयों की समस्त सूचनाएं भारत सरकार को वास्तविक समय पर उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि सभी राजकीय, निजी या किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संस्था प्रधानों को विद्यालय की सूचनाओं को यू डाइस डीसीएफ पोर्टल पर 20 दिसम्बर तक अपडेट करना अनिवार्य है।



सभी संस्था प्रधानों को लगातार निर्देशित किया जा रहा है। 20 दिसंबर तक डाटा अपडेट नहीं करने वाले स्कूलों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


पन्नालाल बैरवा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, टोंक।


कंट्रोल रूम भी बनाए, करें संपर्क

नहीं भरने पर निजी विद्यालयों की मान्यता समाप्त करने की कार्रवाई कर राज्य सरकार के विभिन्न पोर्टल पर विद्यालय बंद दर्शाया जा सकता है । इसी प्रकार आरटीई के अंतर्गत पुनर्भरण राशि का भुगतान नहीं हो सकता, सरकारी विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा , समग्र शिक्षा की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। साथ ही संस्था प्रधान पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। यू डाइस भरने में तकनीकी सहयोग व समस्या समाधान के लिए पंचायत स्तर पर पीईईओ ब्लॉक स्तर पर सीबीईओ व जिला स्तर पर एडीपीसी एएपीसी से संपर्क कर सकते हैं या ब्लॉक कंट्रोल रूम व जिला कंट्रोल रूम पर संपर्क कर सकते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें