Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 5 दिसंबर 2023

अर्द्धवार्षिक परीक्षा कैसे हो पूरी, बोर्ड की कक्षाओं का सिलेबस ही नहीं हुआ पूरा



 अर्द्धवार्षिक परीक्षा कैसे हो पूरी, बोर्ड की कक्षाओं का सिलेबस ही नहीं हुआ पूरा

सीकर. जिला समान परीक्षा समन्वयक की ओर से 11 दिसंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षाओं की सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। अभी तक सिलेबस पूरा नहीं हुआ है। 10वीं व 12वीं बोर्ड कक्षाओं में शत प्रतिशत व 9वीं व 11वीं कक्षा में 70 प्रतिशत सिलेबस से एग्जाम लिया जाएगा लेकिन अभी तक ज्यादातर स्कूलों का सिलेबस पूरा नहीं हो सका है। सिलेबस पूरा नहीं होने के पीछे विधानसभा चुनाव की तैयारियों में शिक्षकों, बीएलओ को लगाने, शिक्षकों के प्रशिक्षण सहित अन्य कार्यों में लगाना माना जा रहा है। हालांकि अभी तक हाफ इयरली परीक्षाओं को लेकर अब एकस्ट्रा क्लास लगाई जा रही है, लेकिन इससे सिलेबस पूरा नहीं होने वाला है।  


अर्धवार्षिक परीक्षा 11 दिसंबर से शुरू होंगी। परीक्षा 23 दिसंबर तक चलेंगी। सरकारी स्कूलों में गणित, साइंस की एकस्ट्रा क्लासेज लगा रहे हैं। अध्यापक अर्द्धवार्षिक परीक्षा की तैयारियों में व्यस्त हो गए हैं। सिलेबस पूरा नहीं होने के चलते बच्चों की मुश्किलें बढ़ गई है। स्कूलों में जिला समान परीक्षा की तैयारियों के तहत प्रश्नपत्रों को रखने, कक्षा एक से 8वीं तक की परीक्षाएं स्कूल स्तर पर आयोजित करवाने, सीटिंग अरैजमेंट आदि कार्य किया जा रहा है।


8 को वितरित किए जाएंगे प्रश्न पत्र


जिला समान परीक्षा के संयोजक व श्री कल्याण राउमावि सीकर के प्रिंसिपल रामचंद्र के अनुसार अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र समस्त नोडल वितरण केंद्रों पर 8 दिसंबर को पहुंचाए जाएंगे। नोडल वितरण अपने अधीन समस्त राजकीय विद्यालयों को प्रश्नपत्रों का वितरण 9 दिसबर को करेंगे। सीकर जिले के समस्त राजकीय विद्यालयों के संस्था प्रधान इसी दिन प्रश्न पत्र प्राप्त करेंगे


बोर्ड पैटर्न पर होगी परीक्षा

जिला समान परीक्षा योजना माध्यमिक द्वारा 9वीं से 12वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ही ली जाएगी, ताकि बच्चे इस पैटर्न को देख बोर्ड की तैयारी कर सकें। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा ली जाती है, लेकिन 9वीं और 11वीं के बच्चे भी अपनी आगामी कक्षा में बोर्ड परीक्षा देंगे। इसलिए उन्हें भी अब इसी पैटर्न पर परीक्षा देनी होगी। जिले के एक लाख 81 हजार 955 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसमें ऑब्जेक्टिव, लघुरात्मक, निबंधात्मक व वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। स्कूलों द्वारा 10वीं-12वीं कक्षा को दिए जाने वाले 20 सत्रांक में से 10 नंबर अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए दिए जाते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें