Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 15 दिसंबर 2023

शिक्षा में नवाचारों को बच्चों के बीच परखा समग्र शिक्षा अतिरिक्त निदेशक ने नियमित स्कूल आने को कहा


 शिक्षा में नवाचारों को बच्चों के बीच परखा समग्र शिक्षा अतिरिक्त निदेशक ने नियमित स्कूल आने को कहा

राजाखेड़ा. शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक समग्र शिक्षा धौलपुर अखिलेश श्रीवास्तव ने शिक्षा सम्बलन अभियान के तहत गुरुवार को उपखंड के विद्यालयों की जांच कर शिक्षा के स्तर, नियुक्त अध्यापकों के अध्यापन का स्तर, भौतिक संसाधन, रसोईयों की जांच की। श्रीवास्तव के साथ एफ एलएन स्मार्ट शाला प्रभारी विश्वास बख्शी ने भी सरकार के नवाचारों के बाद विद्यार्थियों में आ रही गुणवत्ता को परखा। साथ ही अध्यापकों को भी आधुनिक शिक्षण गैतिविधियो के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई।


श्रीवास्तव ने राजकीय विद्यालय सिंघावली खुर्द में विद्यार्थियों को जादू दिखाकर खासा रोमांचित किया और उसके बाद जादू ओर विज्ञान के सम्बंध को भी गहनता से बताकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने उनके शिक्षण के तरीकों से पैदा हुए रोमांच के बाद उनसे पुन: विद्यालय में नियमित आने की मांग की। वहीं, जांच पूरा होने व विद्यालय संमय उपरांत भी काफी देर तक विद्यार्थी उनसे विज्ञान की जानकारी लेते रहे।



सुविधाओं के पूर्ण उपयोग के निर्देश

निरीक्षण के दौरान उन्होंने राज्य सरकार द्वारा विभिन्न मदों में उपलब्ध करवाई गई सुविधा व संसाधनों को शिक्षण के दौरान इस्तेमाल कर विद्यार्थियों के चहुंमुखी विकास की अवधारणा को पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही बताया कि शिक्षकों को ऐसी शिक्षण विधियों की भी खोज करते रहना चाहिए। जिससे विद्यार्थियों को विषय को मनोरंजन के माहौल में गहराई से समझ और वे उसे आत्मसात कर सकें। इस दौरान पूजा यादव, शिल्पा शर्मा, प्रियंका, दीपिका, प्रशंसा, देवयानी एव अन्य अध्यापक मौजूद रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें